Air Conditioner में 1 Ton AC, 2 Ton AC का क्या मतलब होता है, सही AC कैसे चुने ?

आज के इस आर्टिकल में हम ये जानेंगे की AC me Ton Kya Hota Hai ? 1 Ton AC, 2 Ton AC, 3 Ton AC का क्या मतलब है ( AC Ton Meaning in Hindi) और साथ ही में हम ये जानेंगे की AC कितने प्रकार के होते है और Air Conditioner में Star Rating का क्या मतलब होता है.

गर्मियों में मौसम में हर लोगो की एक ही चाहत होती है की गर्मी से कैसे बचे और सुरक्षित रहे, हो भी क्यू ना ज्यादा गर्मी के कारण कई लोगो की जान चली जाती है. यदि गर्मी 39° Celsius के करीब है तो Ceiling Fan या Air Cooler ही काफी है, लेकिन गर्मी 44° Celsius के करीब या उससे ज्यादा है तो ये fan या cooler इतने असरदार नहीं होते, ऐसे में हमें एक ही विकल्प दिखता है वो है AC (Air Conditioner).

आप बड़े शहरो जैसे की मुंबई, दिल्ली या ऐसे शहर जहां अत्यधिक गर्मी होता है जैसे की राजस्थान, तेलांगना, तो ऐसे शहरो में AC का मांग ज्यादा होता है. जब हम Air Conditioner लेने जाते है तो salesman हमसे कुछ technical सवाल जरूर पूछता है जैसे की

  • कितने टन का AC चाहिए, 1 Ton, 2 Ton या 3 Ton.
  • Split AC या Window AC.
  • Invertor AC या Normal AC.
  • कितना Star Rating AC लेंगे.

इतने सारे सवाल सुनकर हमारा दिमाग confuse हो जाता है की आखिर कौन सा Air Conditioner ख़रीदे. आइये AC बारे में पुरे details से जानते है. Air Conditioner की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस article के अंत तक बने रहे.

Air Conditioner कितने प्रकार के होते है ?

ऐसे कुछ ही लोग होंगे जिन्हे Air Conditioner के बारे में पूरा जानकारी होगा, आइये ये जानते है की AC कितने प्रकार के होते है. Air Conditioner मुख्य रूप से 2 तरह के होते है.

Window AC :

AC me Ton Kya Hota Hai 1 Ton AC WINDOW AC

Window AC घरों के खिड़कियों में लगाया जाता है, इसका सामने का हिस्सा जहां से ठंडा हवा आता है खिड़की के अंदर होता है और पीछे का हिस्सा खिड़की के बाहर होता है, जिस तरीके से Air Cooler हम अपने घरो के खिड़कियों में लगते है उसी तरह से Window AC को भी लगते है.

ये AC एक ही पार्ट में बने होते है और Split AC के मुकाबले थोड़े सस्ते होते है. यदि आपके घर में खिड़की है और आप थोड़े से पैसे बचाने चाहते है तो आप इस AC को चुन सकते है.

Split AC :

SPLIT AC TON AC

Split AC एक एडवांस वर्शन है Window AC का. इस Air Conditioner को 2 भाग में बनाया जाता है जिसे हम Indoor Unit और Outdoor Unit कहते है.Indoor Unit घर के अंदर दीवारों में लगाया जाता है और Outdoor Unit घर के बाहरी भाग में लगाया जाता है.

इसकी Cooling Efficiency सबसे ज्यादा होती है और ये थोड़े से महंगे होते है. यदि आपके घर या ऑफिस में खिड़की नहीं है तो आप इस split ac को चुन सकते है.

  • AC बाहर की हवाओ को अंदर नहीं खींचता है. ये बस केवल आपके रूम के अंदर के हवाओ को खींचता है और उन्हें ठंडा करता है.

1 Ton AC, 2 Ton AC या 3 Ton AC का क्या मतलब है ?

आइये अब 1 Ton AC की बात करते है यदि आपको लगता है की Air Conditioner में 1 Ton AC का रिलेशन AC के Weight से है तो आप पूरी तरह से गलत है.

Air Conditioner के मामले में Ton का इस्तेमाल उसके Cooling Capacity से किया जाता है. 1 Ton Ice के Cooling Capacity को 1 Ton AC के Cooling Capacity से Compare किया जाता है , मतलब जितना ठंडा 1 Ton का बर्फ कर सकता है उतना ही ठंडा 1 Ton AC कर सकता है.

ठीक उसी तरीके से 2 Ton और 3 Ton के बर्फ को AC के Cooling Capacity से Compare करते है.

Star Ratings का क्या मतलब है ?

आपको लगता है ही जितना अधिक Star Rating उतना अधिक cooling तो आप बिलकुल गलत है. Star Ratings का Cooling Capacity से कोई मतलब नहीं है बल्कि Air Conditioner के Power Consumption और Energy Efficiency से है. मतलब जितना Cool 1 Ton 1 Star AC करेगा उतना ही 1 Ton 2 Star या 1 Ton 5 Star AC करेगा लेकिन इन तीनो के Power Consumption और Electricity Unit Saving अलग अलग होंगे.

जितना ज्यादा Star Ratings उतना ही ज्यादा AC का Cost लेकिन कम Power Consumption और  ज्यादा Energy Savings.

कौन सा AC ख़रीदे?

यदि आपने इस साल एक नया Air Conditioner खरीदने का प्लान बनाया है और आप confuse है की आपके कमरे की लिए कौन सा AC Best रहेगा तो कुछ बातो पर ध्यान देना पड़ेगा .

  • कमरे का आकार – एक साधारण सा नियम है कमरे के लिए,  100 Sq. Foot कमरे के लिए 1 Ton AC, 200 Sq. Foot कमरे के लिए 2 Ton AC और 300 Sq. Foot कमरे के लिए 3 Ton AC.
  • कितने घंटे Use करेंगे – यदि आप दिन में 8 घंटे AC इस्तेमाल करने वाले है तो 5 Star Rating वाला AC ले सकते है इससे आपके काफी पैसे बचेंगे .

उदाहरण के तौर पे यदि आपका Room 100 Sq. Foot का है और उस कमरे में खिड़किया नहीं है, रोजाना 8 घंटे AC का प्रयोग करने वाले है तो आप 5 Star Rating वाला 1 Ton Split AC खरीद सकते है, यदि अपने गलती से अपने 3 Ton वाला AC ख़रीदा है तो आपको Cooling तो अच्छी मिलेगी लेकिन आपको काफी ज्यादा पैसे देने होंगे और Electricity Bill भी काफी ज्यादा आएगा.

Conclusion

अब तो आपको AC me Ton Kya Hota Hai or AC kitne ton ki hoti hai के बारे में पूरा जानकारी मिल गया होगा है, और आप एक सही Air Conditioner खरीद पाएंगे. यदि आपको हमारा आर्टिकल AC में Ton का क्या मतलब है अच्छा लगा तो इसे Social Network में Share करे. आप चाहे तो अपने feedback हमें comment box में share सकते है.

Follow Me on
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
ananya Sharma
ananya Sharma
4 months ago

Nice Article