AC Kya Hai और कैसे काम करता है ?

नमस्कार दोस्तों AC Kya hai और Air Conditioner कैसे काम करता है. बहुत से लोगो को ये पता ही होगा की AC क्या लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे है जिन्हे AC के बारे में कोई जानकारी नहीं है. आज के इस article में आप जानेंगे AC kya hai. यदि आप AC के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को पढ़े, हम आपको AC की पूरी जानकारी देंगे.

गर्मियों के मौसम में तापमान 40 Degree Celsius के उपर चला जाता है ऐसे समय में लोग इस गर्मी से बचने के लिए कुछ ना कुछ उपाय जरूर करते है, कुछ लोग गर्मी से बचने ले लिए Air Cooler का प्रयोग करते है तो वही कुछ लोग Air Conditioner का प्रयोग करते है. जिनलोगो के यहां तापमान 30-40 Degree Celsius के आस पास रहता है तो उनके लिए Ceiling Fan या Table Fan ही काफी है गर्मी को दूर भागने के लिए.

यदि आप इस गर्मी के मौसम में AC खरीदने का सोच रहे है और आप AC खरीदने में कंफ्यूज है तो हम आपको Air Conditioner की पूरी जानकारी देंगे.

तो चलिए आगे जानते है की AC Kya hai और कौन सा AC खरीदे ? इस पोस्ट को अंत तक पढ़े और जाने AC ki Jankari Hindi Me.

AC Kya hai

AC का  full form “Air Conditioner” होता है जिसे हिंदी में “वातानुकूलक” कहते है. Air Conditioning एक प्रक्रिया है जिसके तहत आपके आराम के मुताबिक आपके कमरे से गर्मी और नमी की बाहर निकला जाता है, आसान भाषा में कहा जाये तो AC आपके कमरे से गर्मी को बाहर निकालता है और रूम को ठंडा करता है.

AC Kaise Kaam Karta Hai

Air conditioner के मुख्य रूप से 4 part होते है –

  1. Evaporator
  2. Compressor
  3. Condenser
  4. Expansion Valve

Evaporator

Evaporator एक तरह का Heat Exchange Coil होता है जिसमे Heat Fins बने होते है जब भी नमी और गर्म हवा इन Heat Fins से टकराती है तो fins द्वारा गर्मी को Absorb कर लिया जाता और जब नमी इन fins के संपर्क में आता है तो पानी में बदल जाता है और AC में लगे Water Drain Hose Pipe के द्वारा बाहर निकाल दिया जाता है.

Compressor

Compressor, AC का दिल होता है. जब Evaporator से Low Pressure refrigerant कंप्रेसर में पहुँचता है तो Compressor उस गैस को compress कर देता है जिससे उस गैस का Temperature और Pressure बढ़ जाता है. Compressor एक तरह का pump का भी काम करता है जो पुरे Air Conditioner System में refrigerant के flow को बनाये रखता है.

Condenser

Condenser का काम है की compressor से आने वाले High pressure refrigerant  के heat को बाहर निकलना और refrigerant को Gas से Liquid में Convert करना.

Expansion Valve

Expansion valve, liquid refrigerant के flow को control करता है और साथ में High-Pressure refrigerant को low-pressure refrigerant में convert करता है. सरल भाषा में Liquid Refrigerant को Gas Form में convert करता है ताकि अधिक से अधिक heat को Evaporator के द्वारा absorb किया जाये .

ये Cooling Cycle तब तक चलता रहता है जब तक की कमरा ठंडा ना हो जाये.

AC Mein Kaun si Gas Hoti hai

AC में भरी जाने वाली gases को Refrigerant कहा जाता है जिसे R से denote करते है जैसे R-22, R-32, R-410a इत्यादि. सामान्य तौर से Air Conditioner में Freon गैस भरा जाता है जिसे CFCs या Chloro fluoro Carbon भी कहते है लेकिन Global Warming को देखते हुए इस गैस प्रयोग ना के बराबर किया जाता है .

AC Automatic Kaam Kaise karta hai ?

जब आप AC ON करते है और कोई Temperature Set करते है तो AC में लगा हुआ Thermostat, AC और कमरे के बिच का Temperature Difference का हिसाब करता है और उसी के आधार पर AC को ON या OFF करता रहता है.

AC ke Fayde

गर्मियों में AC से आने वाली ठंडी हवा किसको पसंद नहीं है AC के फायदे तो है लेकिन नुकसान भी बहुत है आइये जानते है ऐसी के फायदे –

  • Air conditioner बिना कोई noice किये आपको ठंडक प्रदान करता है जिससे आपको एक अच्छा नींद आएगा .
  • गर्मी से सम्बंधित बीमारियों को कम करने में मदद करता है.
  • Dehydration के risk को कम करता है .

AC ke Nuksan

अपने Air Conditioner के फायदे के बारे में जाना अब AC के नुकसान के बारे में जानेंगे.

  • Air Conditioner के प्रयोग से मोटापा बढ़ता है क्यूंकि ठण्ड में हमारे शरीर का बहुत कम energy खर्च होता है .
  • अचानक से AC से बाहर गर्मी में आने से तबियत ख़राब होने का संभावना बढ़ जाता है.
  • Air Conditioner में ज्यादा समय तक बैठे रहने से मानव शरीर सुस्त पड़ जाता है और आपको नींद आने लगता है.
  • AC में Skin का Moisture कम हो जाता है और Skin dry हो जाता है.

आज का ज्ञान

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा ये लेख AC Kya Hai और कैसे काम करता है पसंद आया होगा. मेरा हमेशा यही उम्मीद रहता है की आपको AC Kya Hai के बारे में पूरी जानकारी दू जिससे की आपको किसी और website पर इस article के बारे में खोजने की जरुरत ना पड़े.

यदि आपको इस लेख AC Kya hai से सम्बंधित कोई Doubt है या इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो Comment Box में Comment करे. यदि आपको इस article में कुछ सिखने को मिला तो इस आर्टिकल को Social Media Site जैसे की Facebook, Twitter इत्यादि पर शेयर करे.

Follow Me on
guest
2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Pawan
Pawan
2 months ago

sir inverter Ac Best hai ya phir Normal wala chalega