Air Conditioner se Pani Kyu Nikalta Hai – एयर कंडीशनर से पानी क्‍यों निकलता है?

आज के इस लेख में हम ये जानेंगे की Air Conditioner se Pani Kyu Nikalta Hai आइये इनके बारे में थोड़ी गहराई से जानते है.

आज के समय में एयर कंडीशनर हर घरों में एक जरुरत बन गया है और हो भी क्यू न. गर्मियों के मौसम में तापमान 40° सेल्सियस के पार चला जाता है और ऐसे तापमान में कमरे को ठंडा करने में इसका कोई मुकाबला नहीं कर सकता.

यदि आपके घर में एयर कंडीशनर लगा हो या आपके आस पड़ोस में किसी ने AC लगवाया है तो गौर करने पर आपको Air Conditioner के पिछले भाग से पानी निकलता हुआ दिखाई देगा, क्या अपने कभी सोचा है ये पानी क्यू गिरता है.

आइये जानते है की आखिर एयर कंडीशनर से पानी क्‍यों निकलता है.

Air Conditioner se Pani Kyu Nikalta Hai

आइये मैं आपको एक साधारण सा उदहारण देता हु जिसे आप हमेसा प्रयोग करते है – ठंडे पानी की गिलास.

जब आप अपने गिलास को ठंडे पानी से भर देते है तो आप पाएंगे की थोड़ी ही देर में गिलास के चारो तरफ पानी की छोटी छोटी बुँदे जम जाती है. जब ये पानी की बुँदे बहुत ज्यादा हो जाती है तो ये गिलास के नीचे की तरफ टपकने लगती है.

Air Conditioner के साथ भी कुछ ऐसा ही होता है.हम अपने कमरे या बहरी वातावरण की बात करे तो हवा में नमी होती है जिसे Humidity या Humid Air भी कहते है.

AC के सामने की तरफ Evaporator या Cooling Fins लगे हुए होते है जिनके अंदर ठंडी गैस पास होती रहती है और जब ये Humid air इन Fins से टकराती है तो कुछ संघनित (Condense) हो जाती है और कुछ वाष्प (Evaporate) बन जाती है.

संघनित होने के बाद ये Humid Air, Pani में बदल जाता है और ज्यादा मात्रा होने के कारण ये Air Conditioner के पिछले भाग से बाहर निकल जाता है और ये क्रिया चलते रहता है. अब तो आप समझ ही गए होंगे की Air Conditioner se Pani Kyu Nikalta Hai.

Conclusion :

आज अपने ये जाना की Air Conditioner se Pani Kyu Nikalta Hai . यदि आपको अभी तक ये नहीं पता की AC कैसे काम करता है तो हमारे एयर कंडीशनर से सम्बंधित लेख को पढ़ सकते है.

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा ये लेख एयर कंडीशनर से पानी क्‍यों निकलता है अच्छा लगा होगा और आपको कुछ सिखने को मिला होगा. आप इस लेख को social sites पर शेयर भी कर सकते है

Follow Me on
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Shamaila Jaheen
Shamaila Jaheen
1 month ago

Informative article