Bounce Rate Kya Hai और इसे कैसे कम करे ?

नमस्कार दोस्तों, क्या आपको पता है Bounce Rate Kya Hai (What is Bounce rate in Hindi ) और इसे कैसे कम करे. यदि आप किसी Blog या Website के owner है तब तो आप Bounce Rate के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी रखते ही होंगे. यदि आप Alexa में अपने Blog का Rank और Page per Visitors चेक करते होंगे तो आपके इसके साथ Bounce rate भी देखने को मिलेगा. लेकिन एक Blogger के नज़र से देखा जाये तो यदि उसके साइट का Bounce Rate, Average से ज्यादा है तो उसे बुरा लगता है. इससे उसके Website का Rank और Authority गिरने लगता है.

चूँकि किसी भी Website का Bounce Rate ज्यादा होना उस Site owner के लिए अच्छा नहीं है और यदि आपका site भी इसी Category में आता है तो आपके लिए ये एक चिंता का विषय बन सकता है. हालाँकि नए ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बाउंस रेट जायदा होना आम बात है, लेकिन यदि आपका वेबसाइट पुराना है और आपके वेबसाइट का बाउंस बढ़ रहा है मतलब कही न कही आपकी गलती है.

लेकिन आपको परेशान होने की कोई बात नहीं क्यूंकि मेरा ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आपके साइट का Bounce Rate जरूर कम हो जायेगा और साथ में मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स दूंगा जो आपके वेबसाइट के लिए बहुत काम आने वाला है.Bounce rate kya hai

Bounce Rate Kya Hai (What is Bounce rate for SEO)

यदि आप अपने Website के Search Performance को बढ़ाने की पूरी कोशिश कर रहे है और नहीं बढ़ रहा है तो सबसे पहले अपने वेबसाइट के Bounce Rate को कम करे. तो आखिर ये Bounce Rate Kya Hai – जब भी एक Visitor आपके Website को Visit करता है और एक Page मतलब Entrance Page तो Visit करता है और वो उसके बाद वापस चला जाता है तो इसको Bounce बोला जाता है,और Bounce Rate का मतलब है Visitors का Percentage जो की आपके website के पेज पे आते है और बिना किसी दूसरे पेज को चेक किये बिना वापस चले जाते है.Bounce rate kya hai

इसका मतलब है की Visitors आपके Website पर आया और बिना किसी दूसरे Page को चेक किये या किसी Article तो बिना पढ़े ही तुरंत वापस चला गया. यदि आपके साथ ऐसा हो रहा है तो इसका मतलब है को आपके Website के Post इतने Interesting नहीं है या आप इन Post में अपने Visitors को पूरी जानकारी नहीं दे रहे है या हो सकता है के आपके Website का Design कुछ खास नहीं है. यदि Bounce Rate ज्यादा है तो समझ जाना चाहिए की Site के Visitors कम हो रहे है और यदि आपके Visitors कम हो रहे है तो आपका Alexa Rank कम हो जायेगा और इसका असर आपके Final Income पर पड़ेगा.

Bounce Rate कितना होना चाहिए

वैसे अब तो आपको पता लग ही गया होगा की Bounce Rate Kya Hai. इसमें मैं आपको बताऊंगा की एक साइट के लिए Bounce Rate कितना होना चाहिए. मैंने इसे अच्छे से समझाने के लिए इसे चार भाग में बाट दिया है

  1. 1% से 10%
  2. 11% से 40%
  3. 41% से 70%
  4. 71% से ज्यादा

यदि किसी वेबसाइट का बाउंस रेट 10% के अंदर है तो वो वेबसाइट पुरे दुनिया के Top Website के List में आता है. वही यदि किसी Website का बाउंस रेट 11% से 40% के बिच में आता है तो वो Website भी बढ़िया है. 41% से 70% के बिच वाले website उतने अच्छे तो नहीं होते लेकिन काम चलाने के लायक होते है और कुल 70% से 80% website इसी category में आते है, और जिन websites के बाउंस रेट 71% से जायदा होता है, वो websites बिलकुल भी अच्छे नहीं होते और उन websites के ऊपर बहुत ज्यादा काम करना होता है.

वैसे तो सारे websites के बाउंस रेट एक सामान नहीं होते उदहारण के तौर पे

  • Service Provide करने वाली वेबसाइट – 10% से 30%
  • Business वेबसाइट – 20% से 40%
  • Content वेबसाइट – 40% से 60%
  • Landing Pages – 70% से 90%
  • Blog website – 70% से 95%

Website के बाउंस रेट ज्यादा होने के कारण

  1. Website का Design ख़राब होना.
  2. Site का Content बेकार होना.
  3. Single page site का होना.
  4. Traffic के लिए गलत keyword का प्रयोग करना.
  5. ख़राब formatting.
  6. Visitors को  Internal Link पसंद आना.

Bounce Rate को कम कैसे करे

आइये हम जानते है की किसी भी वेबसाइट के Bounce rate को कम कैसे करे. Bounce rate kya hai

1. Website Design अच्छा होना चाहिए

जो चीज देखने में अच्छी होती है तो लोग उसकी तरफ attract हो ही जाते है. उसी तरह यदि आपकी website दिखने में अच्छी लगे तो visitors आपके वेबसाइट की तरफ अपने आप ही आने लगेंगे और उनको articles पढ़ने में भी अच्छा लगेगा. जब भी आप अपने website को डिज़ाइन कर रहे हो तो आपको Color Combination या Color Transition का जानकारी बहुत ही जरुरी है.

2. Website का Page Loading Time कम करे

यदि आपके website का Page Loading Time ज्यादा है तो आपका वेबसाइट को Open होने में समय लगेगा और इससे आपके वेबसाइट पर Negative Impact पड़ेगा. एक site के लिए page loading time

  • 1 Second से कम मतलब है  – Perfect
  • 1 Second से 3 Second मतलब है – Above Average
  • 3 Seconds से 7 Seconds मतलब है – Average
  • 7 Seconds से ज्यादा मतलब है – Very Poor

अपने वेबसाइट का Page Loading Speed हमेशा 3 Second से कम रखे और Page में Limited Images और कम size के images का प्रयोग करे.

3. Quality Content लिखे

“Content is King” – यदि आप अपने site पर Quality Content Post करते है तो आपके site को Brand बनने में समय नहीं लगेगा और आप Brand का मतलब समझते ही होंगे. यदि आपका Content में Quality नहीं होगा तो Visitors अपने आप ही चले जायेंगे क्यूंकि ऐसे और भी websites होंगे जो आपसे अच्छे Content provide कर रहे होंगे.bounce rate kya hai

यदि आप अपने साइट पर wrong information देंगे तो user पर इसका negative impression पड़ेगा और user आपके website पर आने से बचेंगे. Content को User Friendly और simple भाषा में लिखे, इससे Bounce rate थोड़ा कम हो जायेगा.

4. Visitors Friendly Heading डालें

Clickbait करने से बचे. अंदर से कुछ और बाहर से कुछ ऐसा होना किसी को भी बुरा लगेगा. अक्सर Bloggers ऐसी गलती करते है जो की बिलकुल भी सही नहीं है. मान लीजिये आप अपने मन के हिसाब से किसी भी article का Heading दिए है और वो Visitor को समझ में नहीं आ रहा या Heading से हिसाब से कुछ और लिखा गया है तो Visitor का आपके Site के ऊपर से भरोसा उठ जायेगा.

5. Internal link दूसरे पेज में खुलना

यदि आप Internal Link अपने post में डाल रहे है तो उसे जरूर focus करे. जब भी user आपके post के link पे click करे तो articles नए पेज में खुले जिससे user दोनों article को पढ़े। इससे Bounce rate कम होता है

आज का ज्ञान

यदि आप Blogging के इस संसार में कुछ नया करना चाहते है तो मुझे उम्मीद है की ये लेख आपके लिए काफी मददगार हुई होगी। अब तो आप समझ जी गए होंगे Bounce Rate kya hai (what is Bounce rate in SEO) और Bounce rate कैसे कम करे। घबराने की बात नहीं है यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरूर लिखे ।

Follow Me on
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments