Camera me Aperture Kya Hai – कैमरा में अपर्चर क्या है ?

जब भी हम किसी DSLR Camera या Smartphones की बात करते है तो Camera Aperture शब्द हमारे दिमाग़ में जरूर आता है. लोग रोज़ाना किसी ना किसी वस्तु की तस्वीर जरूर लेते है लेकिन बहुत कम ही लोगो को ये पता होगा की Camera me Aperture Kya Hai.

यदि आप एक Smartphone यूजर है तो अपने Camera Aperture के बारे में जरूर सुना होगा या अपने देखा भी होगा जैसे की f 2.0 , f 1.8 इत्यादि, लेकिन क्या आप जानते है कैमरा में अपर्चर क्या है (What is Aperture in Camera in Hindi) और अपर्चर में f का क्या मतलब है.

यदि आपको फोटोग्राफी में रूचि है या आप कैमरा के बारे में सिख रहे है तो आपको कैमरा से सम्बंधित बहुत सारी चीजों के बारे में बताया गया होगा जैसे की Shutter Speed, ISO, Aperture जिसे हम Exposure Triangle के नाम से भी जानते है. किसी भी कैमरा के लिए अपर्चर बहुत ही जरुरी होता है इसलिए आपको ये पता होना चाहिए की कैमरा में अपर्चर का मतलब क्या है (What is the meaning of Aperture in Camera) और कैमरा में अपर्चर का क्या यूज़ है.

Camera me Aperture Kya Hai – कैमरा में अपर्चर क्या है

कैमरा अपर्चर क्या है – आसान शब्दों में कहा जाये तो Aperture किसी भी लेंस के अंदर बना हुआ वह छेद है जिसके माध्यम से बाहर की रौशनी लेंस के अंदर जाता है. ये एक ऐसा छेद है जिसे कई सारे ब्लेड्स मिलकर कण्ट्रोल करते है, आप किसी भी DSLR Camera में इसे आसानी से देख सकते है. इन ब्लेड्स को डायाफ्राम या Iris Blades भी कहते है.

आप इसकी तुलना अपने आँखों के लेंस से कर सकते है जिसके मदद से प्रकाश आपके आँखों के अंदर जाता है. आपने कभी महसूस किया होगा की कम रौशनी में आँखों की पुतलियाँ बड़ी हो जाती है और ज़्यादा रौशनी में पुतलियाँ छोटी हो जाती है, कैमरा का अपर्चर भी हमारी आँखों की तरह ही सामान काम करता है.

हालाँकि Smartphones में Fixed Aperture होता है वही आप DSLR Camera की बात करे तो Lens की मदद से अपर्चर को बदल सकते है मेरे कहने का मतलब ये है की Aperture एक Lens का फ़ीचर है ना की कैमरा का.

अभी तक अपने ये जाना की Camera me Aperture Kya Hai आइये अब ये जानते है की कैमरा में अपर्चर वैल्यू क्या है.

अपर्चर वैल्यू क्या है (What is Aperture Value)

आप में से कई लोग ये सोचते है की किसी भी कैमरा में f का क्या मतलब है और अपर्चर वैल्यू (Aperture Value) क्या है.

किसी भी लेंस के अपर्चर को f की मदद से दर्शाते है जहां f का मतलब Focal Length होता है. f नंबर जितना बड़ा होगा लेंस का छेद उतना ही छोटा होगा और f नंबर जितना छोटा होगा लेंस का छेद उतना उतना ही बड़ा होगा. किसी भी लेंस के लिए उसका अपर्चर वैल्यू बहुत ही मत्वपूर्ण होता है और f वैल्यू जितना कम होगा लेंस उतना ही महंगा होगा.

उदाहरण के लिए f2.0 और f4.0 लेंस की तुलना यदि आपस में करेंगे तो ये पाएंगे की f2.0 का अपर्चर वैल्यू f4.0 की तुलना में ज्यादा है, और जितना अधिक Aperture Value उतना अधिक लाइट Camera Sensor तक जायेगा. जिससे एक फायदा ये है की आपको रात के समय एक अच्छा तस्वीर ले सकेंगे.

अपर्चर के क्या फायदे है –

Exposure – अपर्चर के माध्यम से किसी भी तस्वीर की brightness को adjust कर सकते है.

Depth of Field – किसी भी ऑब्जेक्ट का कितना हिस्सा कैमरा के फोकस में है.

Shallow Depth of Field – इसका इस्तेमाल ज्यादातर Portrait Photography में किया जाता  है, जहां ऑब्जेक्ट का पीछे का हिस्सा ब्लर या आउट ऑफ़ फोकस रहता है.

Sharpness – किसी भी moving object की sharp तस्वीर लेने के लिए छोटे अपर्चर वाले लेंस ज्यादा अच्छे रहते है.

Conclusion

आज अपने ये जाना की Camera me Aperture Kya Hai, कैमरा में अपर्चर का मतलब क्या है और क्यू जरुरी है. कैमरा में f का क्या मतलब है. यदि आपको हमारा ये आर्टिकल Camera me Aperture Kya Hai अच्छा लगा हो या आप हमसे कुछ जानकारी साझा करना चाहते है तो तो हमें comment के माध्यम से जरूर बताये।

Follow Me on
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments