DMCA Kya Hai और इसके क्या क्या फायदे है

नमस्कार दोस्तों आज आपलोग DMCA kya hai ? DMCA Protection के क्या क्या फायदे है के बारे मे जानेंगे. अगर आप एक Blogger है या आप Blogging में दिलचस्पी रखते है तो आपको DMCA के बारे में जानकारी होनी चाहिए. आपको पता होना चाहिए की DMCA kya hai और इसको अपने साइट में कैसे प्रयोग करते है. आज के इस पोस्ट में हम DMCA Protection के बारे में पूरी जानकारी आपसे शेयर कर रहे है. यदि आप DMCA के बारे में जानना चाहते है हो इस पोस्ट ध्यान से पढ़े.DMCA KYA HAI

DMCA Kya Hai? What is DMCA in Hindi

आप एक Blogger है और नए नए blogs लिखना आपको पसंद है, एक Video Creator है और आपको नए नए Videos upload करना अच्छा लगता है या आप के Photographer है और आपको Photograph share करना अच्छा लगता है तब आपको DMCA के बारे में जानकारी होनी चाहिए.DMCA KYA HAI

DMCA का Full-Form होता है Digital Millennium Copyright Act जो की United States का Copyright Law है जिसे अक्टूबर 1998 में अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन द्वारा लागु किया गया था.

United States में इस कानून को बनाने का मकसद था “दूसरे के द्वारा किसी की चीज चोरी करने पर उसके खिलाफ कार्रवाई करने में मदद करना“.

यदि आप अपने website के लिए खुद से अपना content नहीं लिखते है और दुसरो का content copy करके उसे लोगो के साथ शेयर करते है तो Content Owner, DMCA Law के तहत आप के खिलाफ एक्शन ले सकता है.

सरल भाषा में कहा जाये तो DMCA आपके सारे Digital Products जैसे की Text Content, Video, Audio, Photos को किसी दूसरी वेबसाइट पर copy होने से protect करता है, और यदि किसी ने आपके Content को Copy करके किसी दूसरी website पर upload कर दिया है तो आप DMCA की मदद से उसे Delete भी करवा सकते है.

DMCA के क्या क्या फायदे है ?

जैसा की मैंने आपको आपको बताया की DMCA एक Copyright Law है जिसे Digital Protection ले लिए बनाया गया है जिसकी मदद से हम अपने Content को Copy होने से Protect करते है.

DMCA के फायदे –

  • यदि कोई व्यक्ति आपके website से आपका content copy करता है तो आप उस copied content को report कर सकते है.
  • अपने वेबसाइट पर DMCA का Badge add करने के बाद वेबसाइट के हर एक Page और URL को एक DMCA Certificate मिलता है.
  • DMCA Certificate में उस Page या URL का सारा details रहता है.
  • DMCA Certificate की मदद से Original Content का पहचान करना आसान होता है.
  • इसकी मदद से आप अपने Content को Live Monitor कर सकते है.
  • जो भी आपके Content को Copy करता है और किसी Website पर Post करता है तो आप उसे Massage कर सकते है की ये Content आपका नहीं है.

आसान भाषा में कहा जाये तो आप उन धोखेबाजो के खिलाफ कार्यवाही या उनके खिलाफ Legal Action ले सकते है.

DMCA का उपयोग कैसे करे ?

DMCA को अपने website में उपयोग करना बड़ा ही आसान है आपको बस केवल DMCA की website पर जाना है और अपना Account बनाना है, अकाउंट बनाने के बाद DMCA Button को अपने वेबसाइट में add करना है.इससे आपका Website DMCA Protected हो जायेगा.

DMCA की website open करने पर आपको दो तरह के plan मिलेंगे, Free Plan और Paid Plan. आपको अगली पोस्ट में DMCA Plans और DMCA Protection Badge को वेबसाइट में Add करने के बारे में विस्तार से बताऊंगा .

आज का ज्ञान

मुझे उम्मीद है आपको मेरा लेख DMCA Kya Hai और इसके क्या क्या फायदे है” पसंद आया होगा. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको DMCA Kya Hai के बारे में सबकुछ मालूम हो गया होगा. यदि आपके मन में कोई Doubts है या इस Article में कुछ सुधर चाहते है तो Comment Box में Comment कर सकते है।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी लगी तो इसे जरूर शेयर करे।

Follow Me on
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments