Duplicate content Check kaise kare ?

नमस्कार दोस्तों, आज हम जानेंगे Duplicate Content Kya Hai और Duplicate Content Check Kaise kare अपने Blog को Copyright Free बनाये .अभी के समय में Blogging करने वाले users की संख्या बढ़ती जा रही है और एक बड़ा ही ज़बरदस्त कम्पटीशन बना हुआ है bloggers की बिच में. ऐसे में सबसे बड़ी समस्या है Content Copyright. नए ब्लोग्गेर्स चाहते है की उनके Blogs जल्द से जल्द SERP में आ जाये और वेबसाइट के लिए blog content भी बढे .

ऐसे में वे Google Search में आने वाले Top Pages के Content को Copy कर लेते है और उस content को अपने ब्लोग्स में डाल देते है और ये समझते है की किसी और के Copied Content की मदद से गूगल के पहले पेज में आ जायेंगे. Google की नजर में ये काफी गलत है और Google का Algorithm इतना स्मार्ट है की ये कुछ समय में पता लगा लेता है की ये Duplicate Content है या नहीं. Copied Content मिलने से की ये Google आपके website को Penalize और De-Rank कर देगा .

आज के इस Article में हम ये जानेंगे की Copyright Content Check Kaise kare. बहुतो के मन में ये सवाल आता होगा की Blog Ko Copyright Hone Se Kaise Bachaye, Plagiarism Free Tools, How to check Website plagiarism इत्यादि . इस Article के अंत तक बने रहे अपने और अपने Content को Copyright Free बनाना सीखे.

Duplicate Content Kya Hai / Plagiarism Kya Hai?

यदि आपके Website या आपके Blog से कोई भी Content Copy हो रहा हो या किसी भी कारण से आपका अपना Content किसी और के Content से Match कर रहा हो तो Copyright Content या Duplicate Content कहलाता है. मेरे कहने का मतलब है Content किसी भी तरह का हो सकता है जैसे Articles, Videos, Pitures, इत्यादि.

Duplicate Content में ऐसा भी हो सकता है की आपका सोच किसी और ब्लॉगर से match कर रहा हो तो आपके articles के start या last के कुछ हिस्से match कर सकते है ये तो आपकी सोच पर निर्भर करता है.  लेकिन आपका पूरा कंटेंट यानि शुरू से लेकर अंत तक किसी दूसरे website से match कर रहा है तो ये आपकी चिंता का विषय बन सकता है.

Duplicate Content 2 तरह के होते है –

  1. Internal Duplicate Content – आपके अपने ब्लॉग का Content Repeat हो रहा हो.
  2. External Duplicate Content – आपका Content किसी और के website से Match हो रहा हो.

Duplicate Content Check Kaise Kare?

Duplicate Content या Copyright Content को चेक करने के लिए इंटरनेट पर कई तरह के tools है जिन्हे Duplicate Content Checker Tools भी कहते है. इन टूल्स की मदद से आप आसानी से ये पता कर सकते है की आपका कोई duplicate content तो नहीं है और साथ में ये भी पता कर सकते है कितना परसेंट कंटेंट डुप्लीकेट है.

आज मै आपको Top 5 Duplicate Content Checker Tools के बारे में बताऊंगा जिनके बारे में आपको पहले कभी पता नहीं होगा. यदि आप कोई article लिख रहे है तो आप इन टूल्स की मदद से अपने आर्टिकल को चेक कर सकते है.

1.  Plagium

plagium duplicate content checker tool

Duplicate Content Check करने के लिए Best Content Checker Tools में से एक है. Copied Content Check करने के लिए की Plagium Website पर जाये और अपने Post का Link डाले और Quick Search या Deep Search Option को चुने. आपके पोस्ट से सम्बंधित जो भी Content Copied होगा आपको उस website का details मिल जायेगा

  • Deep Search के लिए आपको वेबसाइट में Log-In करना पड़ेगा.
  • ये एक Paid Tool है.
  • एक दिन में केवल 1-3 बार ही इस tool को use कर सकते है.

2.  Grammarly

grammarly duplicate content checker tool

Grammarly एक Multi-Feature Tool है और इस Tool में आपको कई तरह के Smart Features मिल जायेंगे जैसे की Article Spelling Check, Copyright Check, Grammer Check इत्यादि. मै आपको personally इस tool को suggest करना चाहूंगा.

  • Free और Paid Features

3.  CopyScape

copyscape-duplicate-content-checker-tool

Copyscape एक बहुत ही पुराना Duplicate Content Checker website है यहां आप अपने Article के URL को डाल कर अपने Duplicate Content को चेक कर सकते है वैसे तो ये Free Service है लेकिन एक यूजर को limited services ही दी गयी है.

4.  SmallSEOTools

smallseotools-duplicate-content-checker-tool.png

ये Plagiarism tool काफी सटीक है Duplicate Content Check करने में, बस आपको अपने Content Copy कर इस वेबसाइट पर Paste करना है और कुछ ही मिनटों में ये आपको सारी जानकारी दे देगा.

  • URL के द्वारा भी चेक कर सकते है.
  • 2000 Words Limit

5.  Plagiarisma

plagarisma DUPLICATE content checker tool

Plagarisma Content Checker Tool काफी हद तक DupliChecker से बेहतर है. इसमें आपको 3 Options चुनने को मिलेंगे duplicate content check करने के लिए – Doc. File Upload, HTML और Text. आप चाहे तो URL के द्वारा या Content को paste करके भी चेक कर सकते है.

  • Support Google, Yahoo.
  • Support 180 Language.

Copyright Claim Kaise Kare

यदि आपको इन टूल्स की मदद से आपको डुप्लीकेट कंटेंट मिलता है और वो कंटेंट आप ही से ब्लॉग से चोरी किया गया है तो आप उस स्तिथि में Copyright Claim कर सकते है. हो सकता है की आपके कंटेंट के starting या last के कुछ lines Match कर रहे हो ऐसी स्तिथि में आप थोड़ा बहुत चेंज कर ही सकते है.

लेकिन सारा कंटेंट ही match कर रहा हो तब ऐसी स्तिथि में आप उस post copy करने वाले से बात कर सकते है, यदि वो नहीं मानता है तब आप Google या DMCA से Contact कर सकते है. आपको बस कुछ Steps Follow करने है, आइये जानते है उन स्टेप्स को –

Step 1.

Copyright Content Removal Website पर जाये.

  • आपका वेबसाइट Google Blogger पर है तो यहां Click करे.
  • WordPress Website वाले यहां Click करे

Step 2.

सारे दिए गए Basic details को ध्यान से पढ़ते हुए fill करे.

Step 3.

जिस वेबसाइट ने आपके कंटेंट को चोरी किया है उसके डिटेल्स को भरे.

Step 4.

अपने Original Content के डिटेल्स और URL को डाले.

Step 5.

Sworn Statements के तीनो Options को चुने.

Step 6.

Current Date और Signature डाले और submit करे. आपका report Google में Submit हो जायेगा और आपको Conformation Email Receive हो जायेगा.

Conclusion

अब तो आप समझ ही गए होंगे की Duplicate Content Kya Hai और Duplicate Content Check Kaise Kare. यदि आपको अभी भी how to check content plagiarism या how to check copyright से सम्बंधित कोई समस्या है तो आप हमें comment लिख सकते है. यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो लोगो के साथ शेयर करे.

Follow Me on
guest
3 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
pawan kumar
pawan kumar
3 months ago

bahut accha content hai sir

Yasha Sinha
Yasha Sinha
3 months ago

Informative article on Plagiarism.