Google Adsense Auto Ads Kya Hai or Use Kaise Kare

नमस्कार दोस्तों, यदि आप एक ब्लॉगर है तो मुझे उम्मीद है की आपको Google Adsense Auto Ads के बारे में अच्छे से पता होगा और इसकी मदद से आप पैसे भी कमा रहे होंगे. हर नए ब्लॉगर के दिमाग में ये सवाल अक्सर चलते रहता है की अपने Adsense की कमाई को कैसे बढ़ाया जाये.

आज मैं आपको ये बताऊंगा की Google AdSense Auto Ads Kya Hai की मदद से आप अपनी Adsense की कमाई को दो से तीन गुनी तक कैसे बढ़ा सकते है. जैसा की आप जानते है की Google Adsense में Ads. Placement की समस्या है. जिस भी पेज में Ads को show करना है उस पेज में Ads Unit हाथ से ही डालना होता है.

इस तरह से किसी भी विज्ञापन के लिए वेब पेज में सही जगह चुनना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, और जितना आय आप अर्जित कर सकते थे उतना नहीं कर पाते लेकिन Google AdSense Auto Ads की मदद से आप अपने ब्लॉग के आय को दो या तीन गुनी तक बढ़ा सकते है.

Google AdSense Auto Ads Kya Hai?

Auto Ads क्या है – Auto Ads, गूगल एडसेंसे के Ad Format का संग्रह है जो अधिक से अधिक आय अर्जित करने के लिए बनाया गया है.

Auto Ads के मामलो में आपको अपने webpage में केवल एक ad code को डालना होता है और इन कोड्स की मदद से गूगल अपने आप ही वेबपेज में विज्ञापन को डाल देता है.

Google Webmaster Kya Hai | Website Submit Kaise Kare

Auto Ads को लगाने के बाद Google के द्वारा आपके वेबसाइट के Layout, Design इत्यादि को बड़े बारीकी से चेक किया जाता है और उसी के मुताबिक सबसे अच्छा विज्ञापन को दिखाया जाता है. ये लगभग सारे ब्लॉग वेबसाइट में काफी अच्छे से काम करता है और यूजर के लिए एक अच्छा अनुभव प्रदान करता है.

Adsense Auto Ads के फ़ायदे –

  1. किसी भी वेबपेज में यदि Google Adsense पहले से मौजूद है तो auto ads नए जगहों को खोजता है जिसकी मदद से अधिक से अधिक आय अर्जित हो सके.
  2. ये ब्लॉग वेबसाइट के लेआउट के हिसाब से काम करता है और आपको Adsense Revenue को बढ़ाने में मदद करता है.
  3. Auto Ads का इस्तेमाल करना काफी आसान है आपको बस Ads Codes को वेब पेज में चिपकाना है बाकि सारा काम गूगल अपने आप ही कर लेगा.

Auto Ads के Ad formats –

अभी तक आप लोगो ने ये जाना की Google AdSense Auto Ads क्या है आइये अब ये जानते है की Ad Format कितने तरह के होते है.

  • In-Page Ads
  • Overlay Ads

In-Page Ads –

इस प्रकार के विज्ञापन आपके ब्लॉग पेज के अंदर किसी एक विशिष्ट स्थानों पर दिखाई देते हैं, जैसे की

  1. In-article ads – ये आपके Content के अनुसार डिज़ाइन किए गए हैं और आपके Article में पैराग्राफ के बीच दिखाई देते हैं.
  2. Text & Display ads – ये आपके webpage पर कहीं भी Banner Advertisement के रूप में दिखाई देते हैं.
  3. Matched content – यह एक प्रकार का Native Mobile Ad है जो आम तौर पर आपके Content के अनुसार दिखता है, इस तरह, यूजर आपके blog पर अधिक समय बिताते हैं जो आपके लिए बहुत अच्छा है.
  4. In-feed ads – ये भी Native Mobile Ad हैं जो आम तौर पर Category Pages या उस Specific Category के मेंम्बर के रूप में सूचीबद्ध होते हैं.

Overlay Ads –

इस प्रकार के विज्ञापन सामान्य तौर पर आपके Main content पर दिखाई देते हैं और कभी-कभी तो वे छोटे उपकरणों में पूरी स्क्रीन को कवर करते हैं और यूजर को उन्हें बंद करने की आवश्यकता होती है.

  1. Vignette ads – ये विज्ञापन आपके मोबाइल की फुल स्क्रीन पर मूल रूप से पेज लोडिंग के समय दिखाई देते हैं, इस तरह Vignette ads पर क्लिक होने का उम्मीद ज़्यादा होता है और इस तरह से आपको अपना आय बढ़ाने में मदद मिलती है.
  2. Anchor ads – ये वो Mobile Ads हैं जो user की screen से चिपके रहते हैं और आसानी से खारिज हो जाते हैं.

तो, ये कुछ Common Ad Format हैं, जो यदि आप अपने ब्लॉग पर Google AdSense Autoads को लागू करते हैं तो दिखाई देते हैं.

Google AdSense Auto Ads को Use Kaise Kare 

अब, आपके Blog पर Auto Ads को Start  करने का समय आ गया है. नीचे दिए गए steps को follow कर Google AdSense Auto Ads को enable kare.

  1. अपने एडसेंसे अकाउंट में लॉगिन करे.
  2. बाईं ओर मेनू पर, My Ads और फिर Auto Ads पर जाएं।
  3. Setup Auto Ads पर क्लिक करे.
  4. अब,आप अपने ब्लॉग पर जिस तरह के विज्ञापन को दिखाना चाहते हैं उसे चालू करे.
  5. Settings को Save करे.
  6. अब, आपको Adsense auto ads Code मिलेगा, जिसे आपको अपनी वेबसाइट पर चिपकाना है.
  7. कुछ घंटों के बाद, आपको अपने ब्लॉग पर Google AdSense Auto Ads दिखाई देंगे।

Google AdSense Auto Ads : Conclusion

तो दोस्तों, ये कुछ मुख्य विज्ञापन के प्रकार हैं जो की Google AdSense Auto ads के अंदर आते हैं। मुझे उम्मीद है, आप इन auto ads  के लाभों को समझ गए होंगे और आप निश्चित रूप से अपने ब्लॉग पर इसका उपयोग करेंगे.

यदि आपको इस article “Google Adsense Auto Ads Kya Hai or Use Kaise Kare” से सम्बंधित किसी तरह की समस्या है, या आपको हमारा ये article अच्छा लगा तो हमें Comment के माध्यम से बता सकते है. इस लेख को पढ़ने के लिए आपको धन्यवाद.

Follow Me on
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments