Google Webmaster Kya Hai | Website Submit Kaise Kare

आज के इस लेख में हम ये जानेंगे की Google Webmaster Kya Hai और Google Webmaster में Website Submit Kaise Kare. SEO के हिसाब से Webmaster tool कितना जरुरी है आइये जानते है.

जब भी आप कोई website बनाते है तो आपका एक ही उद्देश्य होता है की अपने knowledge या Products को दूसरे के साथ share/Sell कर सके. यदि आपका वेबसाइट Search Engine में Index ही नहीं करेगा तो आपको वेबसाइट बनाने का कोई फ़ायदा नहीं होगा.यही Google Search Console काम आता है.

Google Webmaster Kya Hai

Google Webmaster Tools को Google Search Console कहते है. ये tool Google के द्वारा बनाया गया है Website Owners के लिए ताकि वे अपने Website के Performance को check कर सके.

इस tools की मदद से आप अपने Website या Blog के Sitemap को Submit कर अपने Post को Search Engine में Rank करा सकते है. Users कौन से Keyword से आपके website visit कर रहे है, वेबसाइट में कौन सा error आ रहा है, Post Search Engine में Index हो रहा है या नहीं इसके अलावा और भी बहुत कुछ चेक कर सकते है.

Google का ही एक फ्री सर्विस है Google Analytics, जिसकी मदद से आप Traffic, Page Views, Bounce Rate इत्यादि चेक सकते है, लेकिन आप अपने Keyword नहीं चेक कर सकते, इसके लिए Google Webmaster Tool in Hindi का उपयोग किया जाता है.

Google Webmaster Tool में Website Submit Kaise Kare

Google Search Console में Website add करने के लिए सबसे पहले Google Webmaster Tool के Website में जाना होगा.

♦ Google Webmaster Tool की Website पर जाने के बाद अपने मौजूदा Gmail ID से Login करे.

♦ Login करने के बाद Add Property पर click करे और अपने Website URL को डाले.

♦ Website URL डालने के बाद आपको एक HTML Code मिलेगा जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट को verify करेंगे.

♦ चूँकि वेबसाइट verify करने के बहुत सारे तरीके है इसलिए बिना कुछ सोचे वेरीफाई ना करे,  हो सकता है आपकी कुछ गलतियों के कारण आपका website ब्रेक हो जाये.

♦ Website Verify करने के बहुत सारे Methods है जैसे की HTML File Upload, Google Tag Manager, Headers Files में Code अपलोड करना इत्यादि. अब आपको ये देखना है की आपके लिए कौन सा Method आसान है.

♦ आप चाहे तो अपने Domain setting की मदद से भी अपने वेबसाइट को वेरीफाई कर सकते है.

Google Webmaster Tools Dashboard

जब Google Search Console में आपका वेबसाइट वेरीफाई हो जाता है तो आपको Google Webmaster Tools Dashboard देखने को मिलेगा। इस डैशबोर्ड में आपको बहुत सारे options मिलेंगे जैसे की यूजर कौन से कीवर्ड से अपने वेबसाइट को विजिट कर रहे है, वेबसाइट में कोई error तो नहीं आ रहा, पोस्ट index हो रहा है या नहीं और भी बहुत कुछ देखने को मिल जायेगा.

website के पोस्ट को Google के द्वारा Crawl किये जाने के लिए आपको website sitemap को Google Search Console में सबमिट करना होता है.

Google Webmaster Tools के फायदे

Google Webmaster Tool या Google Search Console उन लोगो के लिए बेहतर है जिनका खुद का Blog या Website है. आइये इस टूल्स के फायदे के बारे में जानते है –

  • इस टूल की मदद से वेबसाइट इंडेक्स को आसानी से चेक किया जा सकता है.
  • Google Webmaster Tool के जरिये आप ये चेक कर सकते है की Visitors कौन से Keyword की मदद से अपने वेबसाइट को visit कर रहे है, इससे आपको एक अंदाज़ा लगेगा की यूजर क्या search करते है.
  • आप अपने वेबसाइट को crawl करवा सकते है Search engines के द्वारा.
  • sitemap Submit कर सकते है.

Conclusion

आज के इस लेख में अपने ये जाना की Google Webmaster Kya Hai, Google Webmaster Tools in Hindi और Google webmaster Tools में website submit Kaise Kare. ये एक फ्री टूल है गूगल की तरफ से ताकि आप अपने वेबसाइट के Performance को चेक कर सके.

यदि आपको हमारा ये आर्टिकल Google Webmaster Kya Hai अच्छा लगा तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताये. आप इस लेख को Social Sites पर शेयर भी कर सकते है.

Follow Me on
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments