Intel Vs AMD Processor | कौन सा Processor अच्छा है

आज के इस Article में हम Intel vs AMD Processor की बात करेंगे और ये जानेंगे की इन दोनों में से कौन सा Processor आपके लिए Best रहेगा और क्यू.

जब भी हम कभी Laptop या Desktop खरीदने जाते है तो कुछ चीजों का जरूर ध्यान रखते है जैसे की Hard Disk, RAM, Processor इत्यादि. लेकिन जब बात Processor का आता है तो हम थोड़ा confuse हो जाते है की कौन सा Processor ख़रीदे. हर यूजर की अपनी जरूरते होती है जिनके हिसाब से वो Processor खरीदते है जैसे की PC Games खेलना , Internet Surfing , Programming, Designing इत्यादि.

Indian Market की बात करे तो फिलहाल दो ही companies है जिनके Processor सबसे अधिक प्रसिद्द है – Intel और AMD.

Processors क्या होते है? What is Processor

Processor या Micro Processor एक तरह का Micro Chip होता है जो की आपके Computer या किसी भी Electronic Device के Main Board में लगा होता है. इसका काम होता है आपके Device को Control करना और Input को Process कर आपको Output देना.

Processor एक तरह से आपके Computer में दिमाग की तरह काम करते है इसलिए इसे Central Processing Unit भी कहते है .

Intel vs AMD Processor – Difference

Intel और AMD (Advanced Micro Devices) दोनों ही बहुत बड़ी American Companies है जो की Processor बनाती है, Laptop और Desktop के लिए. वही Smartphones की बात करे तो उनमे Snapdragon, Media Tek,और Kirin जैसे Processors का इस्तेमाल किया जाता है फिलहाल Smartphone Processors की बात अगले article में करेंगे.

Desktop और Laptop Processors तो ये दोनों company बनाती है लेकिन दोनों Processors में आपको काफी अंतर देखने को मिल सकता है जैसे की इनके Physical Structure, Power Consumption , Price, Performance इत्यादि आज हम इन्ही पे बात करेंगे.

Intel vs AMD Processor – Price

यदि हम Intel और AMD प्रोसेसर के कीमतों की बात करे तो इंटेल प्रोसेसर की कीमत ऐएमडी प्रोसेसर के मुकाबले में थोड़ा ज्यादा होता है. मतलब एक जैसे काम करने वाले इन दोनों प्रोसेसर में Intel थोड़ा महंगा होता है. यदि आप कोई Budget Laptop या Desktop खरीदने के सोच रहे है तो AMD Processor को खरीद सकते है.

Intel vs AMD Processor – Speed

Processor के Processing Speed को Mega Hertz (MHz) या Giga Hertz (GHz) में मापा जाता है. इन दोनों Processors की बात करे तो दोनों के लगभग एक जैसे ही Processing Speed है, लेकिन जब बात Speed Per Core का आता है तो यहां पे Intel Processors इसमें खरा उतरता है और AMD Processors के मुकाबले थोड़ा अच्छा Processing Speed देता है.

Intel vs AMD Processor – Power Consumption

Power Consumption के मामले में Intel Processors हमेशा AMD Processors से एक कदम आगे ही रहा है.बात Mid-Range Processors की हो या High-Range Processors की हो Intel Processor का Power Consumption हमेशा AMD Processors से काफी कम रहा है.

यदि आप एक Laptop खरीदने का सोच रहे है तो आपको Intel Processors वाला Laptop खरीदना चाहिए क्यूंकि एक लैपटॉप के लिए Power Consumption बहुत मायने रखता है.

लेकिन साल 2020 की बात करे तो Intel अभी भी 14nm के प्रोसेसर्स बना रहा है और फिलहाल अभी तक कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. वही AMD 7nm  के प्रोसेसर बनाना शुरू कर दिया है जो की Intel के मुकाबले ज्यादा अच्छा है Power Saving में .

Intel vs AMD Processor – कौन सा खरीदे

Intel Processor और AMD Processor में कौन सा खरीदे ये पूरी तरह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप किस वजह से Laptop या Desktop खरीद रहे है. यदि आप कंप्यूटर की Basics सिखने या Daily Computing करने के लिए खरीद रहे है तो AMD Processors खरीद सकते , ये थोड़े सस्ते होते है और Daily Computing के लिए बेस्ट रहेंगे.

यदि आप Heavy Use जैसे की Gaming, Video Editing , Graphics Design के लिए एक लैपटॉप या डेस्कटॉप खरीदने के लिए सोच रहे है तो Intel Processor खरीद सकते है.

Intel Processor और AMD Processors दोनों अपनी अपनी जगह है. एक समय था की Intel Processors, AMD Processors से काफी अच्छा हुआ करते थे और अभी भी है, लेकिन Price to Performance की बात करे तो AMD Processors, इंटेल से काफी अच्छे है. मतलब की जितने रुपये में आप एक Intel Based लैपटॉप या डेस्कटॉप लेंगे उतने में आपको AMD का Best Processor मिल जायेगा. जब से AMD ने 7nm में अपने प्रोसेसर बनाना शुरू किया है उनके प्रोसेसर्स ज्यादा Power Saving , Less Power Consumption और Powerful हो गए है.

मैं आपको यही सलाह दूंगा की लैपटॉप के लिए आपको Intel लेना चाहिए और डेस्कटॉप के लिए AMD.

आपको हमारा ये आर्टिकल Intel vs AMD Processor कैसा लगा हमें comment में जरूर बताये. आप चाहे तो इसे Social Network में शेयर कर सकते है. आपका धन्यवाद !

Follow Me on
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments