LSI Keywords Kya Hai और इसे कैसे Use करते है ?

आज के इस Article में हम ये जानेंगे की LSI Keywords Kya Hai और इसका use कैसे करते है. इन LSI Keywords का On-Page SEO से क्या सम्बन्ध है और क्या इन Keywords की मदद से Google Search Engine में Rank किया जा सकता है आइये इन सवालों पर चर्चा करते है.

हर Bloggers का एक ही इच्छा होता है की उनका लिखा हुआ Blogs कम समय Google के First Page में आये. जब Blogs, First Page में नहीं आ पाता है तो वे गलत तरीको का इस्तेमाल कर के पहले पेज पे आने की कोशिश करते है, जो गूगल की नजर में काफी गलत है. हो सकता है उनका Blogs पहले पेज पे आ जाये लेकिन एक समय के बाद हो सकता है की आपका पेज गूगल के द्वारा De-Rank कर दिया जाये.

यदि उन्हें LSI Keywords के बारे में पता होता तो वे गलत तरीके से अपने Blogs को सर्च इंजन के पहले पेज में लेन की कोशिश नहीं करते. आज मैं आपको बतऊँगा LSI Keywords Kya Hai और आप कैसे इन Keywords का इस्तेमाल कर के अपने पुराने Content को Rank करा सकते है.

LSI Keywords Kya Hai

LSI Keywords का Full Form “Latent Semantic Indexing” keywords होता है. जिनका मतलब है आपके Main Keywords से ही सम्बन्ध रखने वाले समान Keywords. LSI की मदद से Search Engine ये Decision ले पाते है की कैसे किसी भी Search Query को Internet में मौजूद Content से अलग किया जाये.

इससे किसी भी Search Engine को Content समझने में आसानी होता है और Users के Search Query का सटीक answer देने में मदद करता है, जिससे की Value बढ़ जाता है उस article का. यदि आप अपने Focus Keywords के साथ में LSI Keywords भी use करते है तो आपका Article SEO Helpful बन जायेगा.

पहले के समय में लोग Keyword Stuffing किया करते थे जिससे की Search Engine केवल Exact Query ही Search कर सके जो की गलत तरीका है गुगल के Search Algorithm के हिसाब से. इस समस्या से बचने के लिए ही Google LSI Keywords को महत्व देता है.

LSI Keyword Example

LSI Example की बात की जाये तो मान लीजिये आप ने Google में ” AC ” को search किया, आपको दो या उससे भी ज्यादा Search Results आये. एक ” Alternate Current” हो सकता है या दूसरा Air Conditioner. ऐसी स्थिति में LSI Keywords ही काम आते है जैसे की AC के साथ हम कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल कर सकते है जैसे की Ton, Cooling Efficiency, AC Compressor जिससे की Search Engine को ये लगे की हम Air Conditioner को search कर रहे है. ये सारे शब्द जैसे की Ton, Cooling Efficiency, Air Conditioner से सम्बन्ध रखते है इसलिए इन्हे LSI Keywords कहते है.

LSI and SEO Connection

Search Engine हर समय Search Query से सम्बंधित सटीक और सारी जानकारी के लिए अपने काम में लगे रहते है, और इसके लिए LSI Keywords को use करते है. इस LSI की मदद से आप अपने वेबसाइट के SEO और Page Ranking को बढ़ा सकते है.

LSI Keywords क्यों जरुरी है ?

अभी के समय में Google बहुत ज्यादा smart हो गया है और इसका एक ही लक्ष्य है की page के Overall Topic के बारे में जानना. इसके लिए Google LSI Keywords पर निर्भर होके कंटेंट को गहराई तक चेक करता है.

मान लीजिये अपने एक Article लिखा Laptop के बारे में. अब गुगल आपके page को scan करेगा और ये चेक करेगा की आपने Laptop Term को अपने post के Title Tag , Content या Image Alt Text इत्यादि में use किया है की नहीं. और साथ ही में LSI Keywords के बारे में भी scan करेगा जैसे की Screen Size, Hard Disk, RAM, Processor इत्यादि, और जब इन LSI Keywords को आपके Page में पायेगा तब Google को ये लगेगा की ये पेज Laptop के बारे में लिखा गया है.

यहां मै आपको एक बताना चाहूंगा की LSI Keywords समानार्थक शब्द नहीं होते है बल्कि ये आपके Focus Keywords से related होते है.

उदाहरण के लिए Cook शब्द लेते है जिसका समानार्थक शब्द है Baker, Chef इत्यादि. अपने article में समानार्थक शब्द का इस्तेमाल करना गलत नहीं है ये शब्द अच्छे होते है आपके ON-Page SEO के लिए लेकिन ये LSI Leywords नहीं है. Cook शब्द का LSI Keyword है जैसे की Utensils, Food, इत्यादि.

LSI Keywords Tools

LSI कीवर्ड की मदद से आप अपने वेबसाइट के Rank और Traffic को increase कर सकते है. आज मैं आपको कुछ ऐसे tools के list दूंगा जिसकी मदद से आप अपने Topic से सम्बंधित LSI Keywords को आराम से खोज सकते है.

  • LSIKeywords.com
  • LSI Graph
  • Google Keyword Planner
  • Keyword Shitter
  • Semrush
  • Mondovo

Conclusion

SEO के नजरिये से LSI Leyword बहुत जरुरी है, केवल Keywords का इस्तेमाल करने से Post Rank नहीं करता बल्कि Content मायने रखता है. यदि आपका Content Meaningful और Relevent है तो आराम से Rank कर जायेगा.

मुझे उम्मीद है की मैंने आपको के LSI full form in Hindi बारे में सारी जानकारी दी है और आपको LSI के बारे में अच्छे से समझ में आया होगा. आपको हमारा ये article कैसा लगा हमें Comment के माध्यम से जरूर बताये – धन्यवाद.

Follow Me on
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Hokosoko
Hokosoko
1 month ago

Thanks Vikas Kumar
Bhai aaj aapne kya jankari di hai such mai hum log to keyword ko hi focus karte hai. Par aaj pata chala kei kyo humara blog rank nahi karta

Thanks bhai ye jankari share ki