मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे ?

Mobile se Blogging Kaise kare – नमस्कार दोस्तों आप में से ऐसे बहुत से लोग ऐसे होंगे जो की ये जानना चाहते है की मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे. आज का ये पोस्ट बहुत सारे लोगो के बहुत फायदेमंद और लाभदायक साबित होगा क्यूंकि आज मैं आपको ये बतऊँगा की आप आखिर मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे कर सकते है. आप में बहुत से लोग ऐसे होंगे ही जिनके पास लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर नहीं है लेकिन Blogging करने का शौक है और ऐसे में आपके पास यह प्रॉब्लम खड़ा हो जाता है की Mobile se Blogging kaise kare.

वैसे घबराने की बात नहीं है यदि आपके पास लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर नहीं है तो आप अपने Smartphone से भी Blogging कर सकते है, लेकिन यदि आपके पास पैसे है तो आप कंप्यूटर खरीद सकते है इससे आपको और भी आसानी होगी Blogging करने में.

Blogging की बात की जाये तो ये एक जबरदस्त तरीका है अपने अंदर छिपे हुए ज्ञान, skills इत्यादि को दूसरे के साथ शेयर करना. वैसे बहुत से लोग ब्लॉग्गिंग तो करना चाहते है लेकिन उनके पास कंप्यूटर नहीं है या उनके पास इतना समय नहीं है की Computer के सामने बैठकर Articles लिख सके.

Mobile se Blogging Kaise Kare?

मै आपको एक बात बताना चाहूंगा की मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको किन किन चीजों की जरुरत पड़ेगी.

  1. Internet Connection
  2. Android Smartphone
  3. Blogging Platform

मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करना एक हद तक सही है लेकिन मोबाइल से एक well optimized blog बनाना थोड़ा मुश्किल है. लेकिन यदि आपने एक बार अपना Blog शुरू कर दिया तो किसी भी एक Blogging Platform जैसे की WordPress या Google Blogger का use करके वो भी बिना Laptop या Desktop Computer का use किये बिना अपना Article को Post कर सकते है. वैसे आज के युग में आप Internet Connection और Smartphone से वाकिफ़ ही होंगे. Mobile se blogging kaise kare

ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म

ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले आपको ये फैसला करना होगा की आप कौन से Blogging Platform का इस्तेमाल करके आपने Articles को पोस्ट करना चाहते है. वैसे बहुत से Free Hosted Options मौजूद है जैसे की Google Blogger और WordPress. इन दोनों ही प्लेटफार्म में बहुत सरे Plugins उपलब्ध है जो यूजर के Articles को Compose, Edit और Publish करने में मदद करते है.

WordPress

Mobile Blogging के लिए WordPress Mobile Edition बहुत ही ज्यादा popular blogging platform है. इसमें आपको बहुत सारे Plugins मिल जाते है जिससे आपका काम काफी आसान हो जाता है और इसे Customize करना भी काफी आसान है।

  • Availability – वैसे तो ये सारे Mobile OS पर उपलब्ध है.
  • Cost – इसमें कुछ Plugins तो मुफ्त में आती और कुछ Plugins के लिए आपको पैसे भी देने पड़ते है.
  • Pros – सबसे अच्छी बात ये है की आपको Blog Optimize करने में काफी हद तक सुविधा दी जाती है.

Google Blogger

Google Blogger भी लोगो के बिच काफी प्रसिद्ध है. यूजर एक नया Mobile Blog आसानी से create कर सकते है और साथ में मोबाइल पोस्ट को आपने existing post से साथ merge भी कर सकते है. इसके फीचर्स की बात की जाये तो (Mobile se blogging kaise kare)

  • Availability – ये लगभग सारे Mobile Browsers को सपोर्ट करता है.
  • Cost – Google Blogger का service free है.
  • Pros – इसमें ब्लॉग करना काफी आसान है और इसका user interface काफी आसान है.

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के फायदे और नुकसान

आइये अब जानते है की मोबाइल ब्लॉग्गिंग के Advantages और Disadvantages क्या है.

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के फायदे

  1. आप इसमें कही पर Blogging कर सकते है बस आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.
  2. आप जब भी free हो तब timepass करने की जगह blogging कर सकते है.

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के नुकसान

  1. आप एक स्मार्टफोन से ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित सभी काम नहीं कर सकते.
  2. आप ज्यादा स्पीड से type नहीं कर सकते ना ही ब्लॉग के content में आसानी से बदलाव कर सकते है.
  3. Desktop Blogging के मुकाबले मोबाइल ब्लॉग्गिंग में Topic research करना आसान नहीं होता.
  4. छोटी स्क्रीन होने के कारण किसी भी काम को आसानी से करने में दिक्कत होना.

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के लिए बेस्ट प्लेटफार्म कौन से है

Mobile Blogging के लिए फ़िलहाल दो ही बेस्ट प्लेटफार्म है पहला है WordPress और दूसरा Google Blogger. यदि मेरी माने तो WordPress ज्यादा सही है Google Blogger के मुकाबले.

आज का ज्ञान

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा लेख Mobile se Blogging Kaise kare आपको जरूर पसंद आया होगा. मेरा कोशिश हमेशा यही रहता है की Readers को Mobile se Blogging Kaise kare के विषय में पूरी जानकारी दी जाये जिससे की उन्हें किसी दूसरे sites में खोजने की जरुरत ना पड़े.

यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई Doubts है या आप इस Article में कुछ सुधार चाहते है तो आप Comment Box में Comment कर सकते है.

यदि आपको आज के इस Article में कुछ सिखने को मिला तो कृपया इस पोस्ट को Social Networs जैसे की Facebook, Twitter या Other Social Network Platform पर शेयर कीजिये. (Mobile se blogging kaise kare)

Follow Me on
guest
2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Arjun kumar
Arjun kumar
1 month ago

Nice Article Bhai Keep it up