Off Page SEO Techniques क्या है ?

नमस्कार दोस्तों आज हम Off Page SEO Techniques in Hindi के बारे में जानेंगे. Off Page SEO क्या है और Off Page SEO क्यु करते है. Off Page SEO Techniques से हमारे वेबसाइट को क्या फायदा होगा.

जैसा की आप जानते है सारे Website या Blog owner अपने वेबसाइट को Search Engine जैसे की Google, Yahoo, Bing के पहले पेज पे देखना चाहते है, जिनके लिए उन्हें SEO का ज्ञान होना आवश्यक है. किसी भी Website को सर्च इंजन के पहले पेज में लाने के लिए केवल 2 ही मुख्य तरीके है – पहला तरीका है On Page SEO और दुसरा Off Page SEO.

Off Page SEO क्या है (What is Off Page SEO Techniques in Hindi)

आसान भाषा में कहा जाये तो Off Page SEO ऐसी Techniques जिसके मदद से हम दूसरे के वेबसाइट पे निर्भर होके अपने वेबसाइट की Domain Authority को Increase करते है और साथ में Search Engine को ये समझाने में मदद करते है की Visitors हमारे वेबसाइट के बारे में क्या समझते है.

On Page SEO vs Off Page SEO

On Page SEO का सीधा सम्बन्ध हमारे website से होता है, ये हमारे website को SERP में अच्छा पोजीशन लाने में मदद करता है. On Page SEO में Keywords, Meta Tags, Page/Post Internal Linking, Anchor Tags  इत्यादि आते है.

Off Page SEO का भी Indirectly सम्बन्ध हमारे website से होता है और ये भी हमारे वेबसाइट के SERP Position को बेहतर करता है. जैसे की Backlinks through Guest Post, Blog Commenting इत्यादि. दोनों SEO साथ मिलकर हमारे वेबसाइट को Rank करने में मदद करते है.

Off Page SEO कैसे करे

यदि आप अपने website की Organic Traffic increase करना चाहते है तो आपको Off Page SEO Techniques in Hindi के बारे में सीखना काफी जरुरी है. चलिए, बेहद जरुरी Off Page SEO Techniques के बारे में जानते है.

Social Networking Sites (Off Page SEO Techniques)

Social Networking अपने आप में एक बड़ी चीज है , ज्यादातर यूजर अपना समय Social Networking sites पे spend करते है जैसे की Facebook, Google+ ,Twitter, Quora, इत्यादि.

सबसे पहले आपको इन Social Networking sites पे Sign Up करके अपना Profile बनाना होगा.

इन वेबसाइट की मदद से आप अपने Online Network को बढ़ा सकते है और साथ ही में अपने दोस्तों और अपने Visitors के साथ Interact भी कर सकते है. आप चाहे तो अपने वेबसाइट का Promotion भी कर सकते है.

Comment Post

आपको किसी दूसरे Blog पर Comment Post करना चाहिए जो आपके ब्लॉग के समान Niche में हो, साथ ही आपको अपने blog का link उस comment में add कर देना चाहिए.

ये Links, Search engine Crawlers को आपके वेबसाइट के तरफ focus करेंगे.

Search Engine Submission

जब आप एक नया Blog बनाते है तो Search engine के Crawlers को थोड़ा समय लगता है आपके blog को खोजने में. यदि आप चाहते है की Crawlers को कम समय लगे आपके Blog को Crawl करने में तो आपको अपने blog को Search engine में submit करना होगा.

जैसे की Google में submit करने के लिए आपको अपने लिखे हुए Content के Link को Google Search Console में Submit करना होगा.

Blogs Review

आप चाहे तो किसी दूसरे Website या Blogs के लिए Review लिख सकते है या आप उन्हें अपने वेबसाइट के लिए Review लिखने के लिए बोल सकते है, इससे आपके वेबसाइट का Value बढ़ता है.

Local Listing – Off Page SEO Techniques

आपको अपने Blog के Niche के हिसाब से Local Directories को चुनना होगा और इन्ही Local Directories में अपने वेबसाइट को List करना होगा.

इसमें आपको locally अपने competitor से सामना करना होगा न की Globally, ये केवल आपको Local Targeted Audience तक पहुंचने में मदद करेगा.

Article Submit

यदि आप अपने ब्लोग्स के आर्टिकल्स खुद ही लिखे है तो आप उन्हें Article Directory Sites पे submit कर सकते है जैसे की Ezine, Now Public, Go Article, इत्यादि.

आप चाहे तो किसी अच्छे website से Guest Post करके भी एक Quality Backlink ले सकते है इससे आपके वेबसाइट पर धीरे धीरे Traffic आना शुरू हो जायेगा.

Question के Answer देना

आप चाहे तो Reddit, Quora, Yahoo Answers जैसे website में लोगो द्वारा पूछे गए के Questions के Answer दे सकते है. आप सवालो के जवाब देकर अपना एक अलग ही पहचान बना सकते है जिससे आप Niche के एक expert माने जायेंगे.

Off Page SEO Techniques in Hindi

मैं आशा करता हु की आप लोगो को Off Page SEO Techniques in Hindi अच्छे से समझ में आ गया होगा. यदि आपको इस Article को लेकर कोई परेशानी है या कुछ सुधार होनी चाहिए इसके लिए आप निचे Comments लिख सकते है.

यदि आपको ये आर्टिकल Off Page SEO Techniques in Hindi पढ़ने में अच्छा लगा तो इसे Social Network Website जैसे की Facebook, Google+ या Twitter पर शेयर करे.

Follow Me on
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments