OK का फुल फॉर्म क्या है ?

नमस्कार दोस्तों OK ka full form क्या है ? यह सवाल आपके दिमाग में कभी न कभी आया होग. बहुत से लोगो का मानना है की OK शब्द Okey का संक्षिप्त रूप है जिसका मतलब “ठीक है” होता है, लेकिन ऐसा नहीं है. OK का मतलब समय और स्थान के साथ बदलता रहता है. एक तरह से देखा जाये तो OK शब्द का अपना ही एक अलग इतिहास है.

आज के इस Article में हम ये जानेंगे की OK ka full form क्या होता है और Ok ka full form in hindi शब्द किसके द्वारा खोजा किया गया. Full Form of OK इन हिंदी का उपयोग कहाँ होता है. OK शब्द के और कौन से फुल फॉर्म है और इसका उपयोग किस तरह होता है. full form of ok

OK ka Full Form Kya hai ?

OK का फुल फॉर्म “All Correct” होता है. OK एक ऐसा शब्द है जिसे लोग आम बोलचाल के रूप में प्रयोग करते है और यह पुरे विश्व में सबसे ज्यादा बोला जाता है. वैसे तो OK एक अंग्रेजी शब्द है लेकिन इसका उपयोग अन्य देशों के अलग अलग भाषाओं में उपयोग किया जाता है .OK KA FULL FORM

आम बोलचाल में उपयोग करने के अलावा इस शब्द का प्रयोग किताबों, समाचार पत्र, विभिन्न कार्यो इत्यादि में किया जाता है जिससे ये मालूम पड़ता है की ये आम शब्द होते हुए भी एक महत्वपूर्ण शब्द है. OK शब्द का प्रयोग किसी special काम के लिए नहीं बल्कि कई अलग तरह से उपयोग किया जाता है.

आम तौर पे ज्यादातर लोग इस शब्द का उपयोग Permission देने के लिए करते है.

OK के कितने फुल फॉर्म होते है ?

OK ka Full Form 1 नहीं बल्कि बहुत सारे है, इनका उपयोग अलग तरीको से किये जाता है और इनका अर्थ परिस्थिति के हिसाब से बदलता रहता है. जिससे OK शब्द का कोई भी एक विशेष मतलब निकलकर नहीं आता है.

वैसे तो जानकारों के द्वारा OK शब्द का बहुत सारा full form बताया गया है लेकिन हम आपको बताएँगे की इतिहास से OK शब्द का कौन सा full form आता है इसके अलावा OK के और भी full form से आपको अवगत कराएँगे.

OK ka Full Form (Full form of OK in Hindi)

हिंदी में OK को “सब सही है” कहा जाता है. ज्यादातर लोगो का ये मानना है की OK शब्द Okey का ही संछिप्त रूप है लेकिन इतिहास देखा जाये तो OK शब्द किसी और शब्द का संछिप्त रूप नहीं है बल्कि OK शब्द का अपना ही एक Full form है.
इतिहास देखा जाये तो OK शब्द का फुल फॉर्म “All Correct” होता है.

Full form of OK in Hindi – OLL Korrect

OLL Korrect ! जी हा आप सोच रहे होंगे की All Correct का संछिप्त रूप तो AC होता है फिर ये OK कैसे, तो मै आपको बता दू की कुछ लोगो का मानना है की इस शब्द की उत्त्पति गलती से हुई थी वही दुसरो का मानना है की इस शब्द की उत्त्पति गलती से नहीं बल्कि मजाक के रूप में हुई थी और धीरे धीरे ये शब्द पुरे विश्व में प्रसिद्ध हो गया .

OK शब्द का उत्त्पति कैसे हुआ ?

यदि देखा जाये तो OK शब्द का इतिहास 181 साल पुराना है। सबसे पहले की मान्यताओ के अनुसार OK शब्द का जन्म अमेरिका देश में 19वी शताब्दी में हुआ था. बहुत से लोगो का ये मानना है की ओके शब्द का उत्त्पति गलत उच्चारण के कारण हुआ था, लेकिन ओके शब्द का उत्त्पति मजाक के रूप में हुआ था. 19वी शताब्दी में लोगो द्वारा किसी भी शब्द को मजाक के तौर में उपयोग करना प्रचलन था और शब्दो को जानबूझकर मजाक के रूप में उच्चारण करते थे.

सबसे पहले ओके शब्द का उपयोग 1839 में Charles Gordon Greene के office में एक हास्य अंदाज में किया गया और उनके द्वारा इस शब्द का उपयोग 23 March, 1839 को Boston Morning Post के एक Article में Post किया गया जिसमे OLL KORRECT शब्द का उपयोग किया गया.

All Correct शब्द का गलत उच्चारण Oll Korrect का उपयोग जानभूझकर मजाक के तौर पे किया गया. वही All Correct का अर्थ होता है ” सब ठीक है “. इस Oll Korrect के संछिप्त रूप OK का उपयोग किया जाने लगा और ये शब्द पुरे अमेरिका में विख्यात हो गया.

विकिपीडिआ के अनुसार Ole Kurreck, OK शब्द का संछिप्त रूप है जो की अमेरिकन अंग्रेजी से लिया गया है. वही लोगो के द्वारा सोशल मीडिया साइट्स पर OK का Short form “K” के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

OK शब्द के दूसरे फुल फॉर्म्स

लोगो के मुताबिक ओके शब्द के अलग अलग full forms मने गए है जैसे की –

  • All Clear
  • Okey
  • Objection Killed
  • Objection Knock
  • All Correct

आज का ज्ञान

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा लेख Full Form Of OK जरूर पसंद आया होगा। मेरा यही कोशिश रहता है की readers को Full Form Of OK in Hindi के विषय में पूरा जानकारी दिया जाये ताकि उन्हें किसी दूसरे sites पर इस article के सम्बन्ध में खोजने की जरुरत न पड़े.

यदि आपको लगता है इसमें कुछ सुधार होना चाहिए या आपको इस topic में कोई doubts है तो निचे comments लिख सकते है.

यदि आपको ये पोस्ट Full Form of OK पसंद आया तो कृपया इस पोस्ट को Social Media Sites पर शेयर करे. Full form of OK ka full form

Follow Me on
guest
2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Divya bharti
Divya bharti
1 month ago

Very interesting article OK