Rank Math vs Yoast SEO कौन सा SEO Plugin चुने ?

आज के इस लेख में हम Rank Math vs Yoast SEO Plugin की तुलना आपस में करेंगे और ये जानेंगे की इन दोनों में से कौन सा SEO Plugin अच्छा है. Rank Math vs Yoast SEO

जब बात WordPress SEO Plugin का आता है तो हमारे दिमाग में 2 मुख्य SEO Plugin का नाम आता है – Rank Math और Yoast SEO. यूजर जो website और इस Blogging में नए है उनके लिए ये भ्रम की स्थिति पैदा होता है की कौन सा SEO Plugin चुने जो उनके Blog Website के लिए Best है.

एक तरफ है Rank Math SEO Plugin, जो की इस SEO Industry के इस क्षेत्र में नया है लेकिन अपने Simple और Powerful Features के कारण लोगो के द्वारा काफी पसंद किया जाता है.

और वहीं दूसरी तरफ है Yoast SEO Plugin जो काफी समय से लोगो का पसंदीदा है, इसका बहुत बड़ा user base है और इसके लगभग 50 लाख से अधिक Active Installation है. इस SEO Plugin का नींव बहुत ही मजबूत है और इसे लाखों लोगो द्वारा पसंद किया जाता है जो ये साबित करता है की ये सबसे श्रेष्ठ SEO Plugin है.

अब यहां ये समस्या आता है इन दोनों में से कौन सा SEO Plugin, WordPress website के लिए बेस्ट है.

Role of SEO Plugin in WordPress website?

एक SEO Plugin आपके Website के संपूर्ण SEO को बनाये रखने के लिए काफी नहीं है. ये Plugins आपको  SEO Strategy बनाये रखने में आपको Guide करते है जैसे की Keyword Density, Content Readability, Meta Description, Title Text , Length Of Content इत्यादि और ये Plugins कुछ जरुरी File को Create करने में मदद भी करते है जैसे की Robots.txt, Sitemap.xml इत्यादि.Rank Math vs Yoast SEO

साधारण भाषा में कहा जाये तो SEO Plugin आपके Content को Search Engine जैसे की Bing, Yahoo, Google इत्यादि  के हिसाब से Optimize करने में मदद करते है जिससे की आपका Website या Content, Search Result के पहले पेज पर आ सके. 70 से 80 प्रतिशत यूजर Search Engine के पहले पेज पर आने वाली Website पर Click कर देते है.Rank Math vs Yoast SEO

Rank Math vs Yoast SEO – Introduction

Rank math – Introduction

Rank Math एक Search Engine Optimization Plugin है WordPress के लिए. इसके निर्माताओं का ये मानना है की Rank Math, SEO Tools की श्रेणी में Swiss Army Knife है.

Features Of Rank Math vs Yoast SEO

  • Clean and simple user interface
  • Easy to follow the setup wizard
  • Keyword Research and Google Trends tool
  • Google Crawl Error
  • Automated Image SEO
  • Schema – Article, Product, Recipe, Event, Video, Local
  • Ping Search Engines
  • Search engine verification tool
  • Twitter Meta Card and Many More.

Yoast SEO – Introduction

Yoast SEO Plugin अभी के समय में WordPress Platform में सबसे अधिक Download किया जानेवाला SEO Plugin है. ये SEO Plugin 2008 में launch किया गया था और अभी तक इस plugin ने लाखों लोगों की मदद की है.

Features Of Yoast SEO vs Rank math

  • SEO analysis
  • Full Readability analysis
  • Snippet preview for desktop and mobile
  • Canonical URL and many more.

Paid Features of Yoast SEO vs Rank Math

  • Internal linking suggestion
  • Social preview
  • Insights tool for keyword
  • Article optimization.

Rank Math vs Yoast SEO – Installation

SEO Plugin को Install और Activate करना किसी भी दूसरे Plugin को Install और Activate करने जितना आसान है और ये plugins Activate होने के बाद आपके WordPress के Dashboard में एक अलग ही Section बनाएंगे. यहां आप Traffic increase करने के लिए Plugins को Configure कर सकते है.

Rank Math का Start Wizard बहुत ही साफ और Setup करना बहुत ही आसान है. Rank Math को install और Activate करने के बाद हमें 5 step वाला Setup Wizard मिलेगा. इसे Activate करने के लिए Account Create करना पड़ता है लेकिन आप इसे Skip भी कर सकते है. इसके बाद आपको Site Name, Search Console, Sitemap Details, Optimization और Ready करना होता है.

वहीं दूसरी तरफ Yoast SEO की बात की जाये तो हमें 8 Step वाला Setup Wizard देखने को मिलेगा जैसे की  Site Type, Author Option, Title setting इत्यादि.

अब यहां देखने वाली बात ये है की Yoast SEO में एक Video Guide दिया गया है जिससे की Yoast SEO को Setup करना आसान हो जाता है.

Rank Math vs Yoast SEO – User Interface

किसी भी एक Software tool के सफलता के लिए User Interface का बहुत बड़ा योगदान होता है. एक साफ सुथरा User interface अधिक से अधिक लोगो को अपनी ओर Attract करता है और User के बिच एक अच्छा Value बनाता है.

Rank Math – User Interface

Rank Math की बात की जाये तो इसका User Interface काफी साफ़ है, आप आसानी से किसी भी एक Features को चालू या बंद कर सकते है. हर एक Features को स्पष्ट रूप से Describe किया गया है. Rank Math एक Attractive Interface को लागु करता है जो ना केवल Modern दिखता है बल्कि Attractive महसूस भी होता है और User Experience भी बढ़ाता है. Rank math vs yoast seo

Yoast SEO – User Interface

वही Yoast SEO की बात की जाये तो Yoast SEO का Aesthetics से ज्यादा Focus, Plugin के Functionality पर होता है. आपको Yoast SEO के सारे Features के Options एक Well Defined Categories के अंदर साफ सुथरे Organised मिलेंगे इसके बावजूद Yoast SEO का  User Interface थोड़ा पुराना और उदासीन लगता है.

Rank Math vs Yoast SEO – Keyword Assign

किसी भी Content के On-Page SEO को Optimize करने के लिए Keyword Assign करना बहुत ज़रूरी है. बस आपको अपने Post या Page को Focus Keyword या Key Phrase से Optimize करने की जरुरत है ताकि जब भी कोई User उस Keyword को Search करे तो आपका Content,Search Engine के पहले पेज पर रैंक कर सके.

Rank Math – Keyword Assign

Rank Math SEO Plugin में आप ज्यादा से ज्यादा 5 Keyword को Assign कर सकते है वो भी Free में इसके लिए आपको किसी को पैसे देने की कोई जरुरत नहीं है, लेकिन उसके लिए आपको Rank Math में अपना Account बनाना पड़ेगा. Rank Math SEO Plugin में Title, Meta Description और Permalink Setup करना बहुत ही आसान है और साथ में आप अपने Content का Google Page Preview भी देख सकते है. Rank Math vs Yoast SEO

Rank Math में आप अपने SEO Score को 0-100 के बिच में देख सकते है, यदि आपका SEO Score 80 से अधिक है तो ये Green Color में बदल जाता है इसलिए आपको अपने Content को इस तरह से Optimize करना है जब तक की आपका SEO Score 80 से अधिक ना चला जाये.

इसके अलावा Rank Math में आपको Keyword Suggestion का Option मिलता है. जैसे ही आप अपना Focus Keyword Text box में डालते है तो आपको Rank Math के द्वारा कुछ Focus Keyword Suggest किया जाता है.

Yoast SEO – Keyword Assign

Yoast SEO के Free Version में आप अपने Content के लिए केवल एक ही Keyword को Assign कर सकते है. यदि आप एक से अधिक Keyword से अपने Content को Optimize करना चाहते है तो आपको Yoast SEO का Premium Version खरीदना पड़ेगा.

Yoast SEO में Content के Optimization Level को Green, Orange और Red से दर्शाया गया है. आपको अपने Content के Optimization Level को Green होने तक Optimize करना होता है. इस Plugin में आप  Google Page Preview, Readability और SEO Score को Analysis भी कर सकते है.

  • दोनों ही Plugins में Keyword Assigning Option अच्छा है जहां Rank Math में 0-100 Score है वही पर Yoast SEO में Color Signals है, लेकिन Rank Math में अच्छी बात ये है की ये आपको Automatically Different तरह का Keyword और Long tail Keyword भी Suggest करता है जो की Yoast SEO में नहीं है.

Rank Math vs Yoast SEO – Performance Comparison

Performance की बात की जाये तो Rank Math ये Claim करता है की Rank Math SEO Plugin बहुत ज्यादा Light Weight, Efficient, Well Coded और Fast है.

वही Yoast SEO के नए version 14.0 में New Feature “Indexable” को Add किया गया है जो की आपके Website के Performance को Improve करता है और Fast बनाता है.

Rank Math vs Yoast SEO – Sitemap.XML

Indexing की बात की जाये तो Sitemap File किसी भी Website के लिए एक महत्वपूर्ण भाग है. XML Sitemap का प्रयोग Web Crawlers और Search Engine के Bots के द्वारा use किया जाता है, जो आपके website में मौजूद सारे Post ओर Pages को Search Engine Database में Index करते है. Rank Math और Yoast SEO Plugins में Sitemap Automatic ही Generate होते है. इन Sitemaps के बिना Web Crawlers आपके Website को Read नहीं करते.

Rank Math vs Yoast SEO – Price

इन SEO Plugins के Price बात की जाते तो अभी के लिए Rank Math के सारे Features Free में मौजूद है वही Yoast SEO Plugin भी Free में उपलब्ध है लेकिन Premium Features के किये आपको पैसे Pay करने पड़ते है. फ़िलहाल के लिए तो Rank Math Free में उपलब्ध है लेकिन हो सकता है की भविष्य में इसके भी Premium Features आ जाये.

Rank Math vs Yoast SEO – Google Search Console Integration

Rank Math SEO Plugin में Google Search Console को Integrate करना बहुत ही आसान है. Rank Math के Setup Process के दौरान आप Search Console को Integrate कर सकते है बस आपको अपना Gmail Account को Input और Verify करना है. Google Search Console के Data को देखने के लिए आपको Rank Math के Google Search Console के Option में जाना होगा.

वही Yoast SEO में भी आप Search Console को Integrate कर सकते है लेकिन आप Search Console के Data को Yoast Plugin के किसी भी option में देख नहीं सकते. ये feature Rank Math को Yoast seo से अलग बनाता है.

कौन सा SEO Plugin को Choose करे ?

जैसा की आप साफ देख सकते है की Rank Math Free में बहुत सारे Features दे रहा है जो आपके Website के SEO को अलग ही Boost देगा. Yoast SEO में भी काफी सारे Features है लेकिन ज़्यदातर Features Premium Version में उपलब्ध है.

यदि आप Yoast SEO के Premium User है तो Rank Math सो में शिफ्ट करने के लिए थोड़ा सोचना पड़ सकता है. वही जो यूजर Yoast SEO Free Version use करते है उनको मै ये suggest करूँगा की वे जल्द ही Rank Math में शिफ्ट कर ले. Rank Math vs Yoast SEO

Rank Math को Install और Implement करना बहुत ही आसान है. आप एक Click से Yoast SEO की सारी settings Rank Math में import कर सकते है इससे आपके वेबसाइट के Rank Down नहीं होगा और Rank Math vs Yoast SEO में से Rank Math ज्यादा Beginner Friendly है .

Conclusion

वैसे तो ये Rank Math, SEO Industry में नया है लेकिन इसे कमजोर समझने का कोशिश ना करे.यह एक ऐसा SEO Plugin है जो अपने सारे Features Free में दे रहा हो और वो भी SEO Score के साथ.

यदि आपने Rank Math SEO Plugin को use किया है तो अपना User Experience हमारे साथ जरूर शेयर करे या यदि आप Yoast SEO के Free Version को Use करते है एक बार Rank Math SEO Plugin को जरूर use करे.

यदि आज के इस Article से आपको कुछ सिखने को मिला या कुछ सुझाव देना चाहते है तो Comment Box में Comment करे. इस Post को Social Media में जरूर शेयर करे ताकि और लोगो को भी Rank Math SEO Plugin के बारे में जानकारी मिले. Rank Math Vs Yoast SEO

Follow Me on
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments