SEO Expert Kaise Bane

SEO Expert Kaise Bane, क्या आप ये सीखना चाहते है की अपने Website या Blogs के Traffic को कैसे Increase करे और उनके माध्यम से अधिक पैसे कमा सके ? उसके लिए आपको SEO से सम्बंधित सारी जानकारी लेनी पड़ेगी और एक SEO Expert बनाना पड़ेगा. एसईओ एक्सपर्ट बनाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है, ये तो एक skill है जिसके जरिये कोई भी व्यक्ति खुद से ही SEO करना सिख सकता है.

क्यू सभी को Search Engine Optimization में Expert होना चाहिए ?

SEO Expert Kaise Bane से पहले हमें ये समझ लेना चाहिए की SEO Expert और SEO Professional में क्या अंतर है.

SEO Expert वो होता है जिसे ये पता है की SEO कैसे काम करता है और SEO की मदद से कैसे Website के Ranking को Search Engine में Increase करते है.

एक SEO Professional भी एक SEO Expert ही होता है, लेकिन वो SEO को अपना Profession बना चुका है, और दूसरे लोगो को SEO Service offer करना, खुद का SEO Consultancy  चलाना या ग्राहकों से SEO Projects लेना उसका एक पेशा बन चुका है.

SEO Expert बनने के फायदे

Traffic और Ranking को Increase करना

Website के traffic और ranking को increase करने के लिए एक expert बनाना ज़ाहिर सी बात है. यदि आप Search Engine के लिए अपने website को optimize करना जानते है तो आप अपने online business या अपने website की मदद से पैसे कमा सकते है.

Save Money

यदि आप एक Blogger है या अपने वेबसाइट को खुद ही चलाते है तो आप SEO कर के अपने पैसे बचा सकते है.

SEO करने के लिए किसे Hire करे

यदि आपको SEO की अच्छी जानकारी है तो आपको अपने Website के लिए किसी SEO Company को Hire करने में आसानी होगी. आप ऐसी स्थिति में होंगे की आप उस SEO Company के काम करने के तरीको को आसानी से समझ सकेंगे.

SEO के बिना Survive करना

Online की दुनिया में बिना Search Engine Optimization के किसी भी वेबसाइट को चलाना ना मुमकिन है और एक अच्छा SEO Practice ही आपके वेबसाइट का future है.

SEO Expert Kaise Bane?

SEO Expert Kaise Bane से सम्बंधित जानकारी के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से समझे.

#1  Search Engine कैसे काम करता है

SEO को समझने से पहले आपको Search Engine के बारे में समझना जरुरी है और ये कैसे काम करता है. Search Engine मुख्य रूप से तीन चरणों में काम करता है : Crawing, Indexing और Ranking.

Crawling : Search Engine के पास Web Crawlers होते है जिनका काम होता है इंटरनेट में मौजूद इनफार्मेशन को खोजना.

Indexing : Web Crawlers के द्वारा खोजे गए information को क्रमबद्ध तरीके से संभालना और रखना होता है ताकि ये डाटा  Search Engine Algorithm द्वारा Process किया जा सके.

Ranking : ये आखिरी Step है, यहां Search Engine को ये तय करना है की कौन से Page को कितने Order में SERP Page दिखाना है.

#2  SEO के सही मतलब को समझना

SEO का मतलब केवल Keywords और Links ही नहीं है बल्कि ये उससे भी बढ़कर है. SEO का असली मतलब है Visitors को  एक बढ़िया User Experiance देना और Users के Search Query के exact answer देना. SEO के महत्वपूर्ण Sub components है –

  1. On-Page Optimization – अपने Blog Page को Optimize करना.
  2. Off-Page Optimization – अपने Website को Promote करना (Backlinks बनाना).
  3. Technical SEO – Web Page को Crawling और Indexing करना.
  4. Content SEO – अपने लिखे Article को Optimize करना.

#3  सही SEO Training चुनना

एक बार आपने SEO  के बारे में सीखना शुरू कर दिया तो आप एक चीज जरूर महसूस करेंगे की इंटरनेट पर SEO से सम्बंधित बहुत सारी जानकारी है और बहुत कुछ सिखने को है.

यदि आप बिना किसी मदद के अपने आप से ही SEO करना सिख रहे है तो आप ये पाएंगे की इंटरनेट पर हजारों Articles है और बहुत कुछ है Try करने के लिए लेकिन कौन सा SEO Training आपके लिए अच्छा रहेगा ये आपको खुद ही चुनना पड़ेगा.

#4  SEO में होने वाले Changes की जानकारी रखना

Search Engine Optimization के Rules और Algorithms समय के साथ बदलते रहते है. अकेला Google ही हर साल अपने Algorithms में 200 से भी अधिक बदलाव करता है. एक अच्छे SEO Expert को इन बदलाव के बारे में जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है.  यदि आप SEO में होने वाले बदलाव के बार में जानना चाहते है तो आप कुछ SEO News Websites को Follow कर सकते है जैसे की – Google Blog, Google Search Blog

#5  सही SEO Tools को चुने

सच्चाई ये है की आप खुद से SEO नहीं कर सकते उसके लिए आपको कुछ tools की जरुरत पडने वाली है. इंटरनेट पर एसईओ से सम्बंधित इतने सारे जानकारी है की यदि आप एक एक जानकारी को Try और Practice करने लगेंगे तो आपका काफी समय बर्बाद हो जायेगा. इससे अच्छा है की SEO Tools की मदद ली जाए. एक अच्छा SEO Tool की कीमत तो बहुत ज्यादा होता है लेकिन इसके वापस में आपको कही ज्यादा कुछ मिलता है.

  • Google Webmaster Tools – एक बहुत ही पावरफुल SEO Tools है. ये एक Free Tool है और आपके वेबसाइट के बारे में बहुत सारी जानकारी दे देता है.
  • Google Analytics – ये भी एक Free Tool है Google की तरफ से. आप इसकी मदद से अपने वेबसाइट के बारे में बहुत कुछ जान सकते है.
  • Ahrefs Tool – ये एक Paid SEO Tool है, आप इसका इस्तेमाल SEO, Keyword Research, Link Building और भी बहुत सारी जानकारी लेने के लिए कर सकते है. हर समय इसके नए features आते रहते है और ये सबसे अच्छे seo tools में से एक है.

#6  SEO को प्रैक्टिस करे – Theoretical ना रहे

SEO के Theories को जानना काफी नहीं है बल्कि इसका Practice करना बहुत जरुरी है. Theories की मदद से आपको केवल SEO के बारे में जानने को मिलेगा जबकि आप उन Theories की Practice करके अपने website के Rank को बढ़ा सकते है. अब यहां समस्या ये आता है की हर वेबसाइट अपने आप में अनोखा होता है, हो सकता है आपके वेबसाइट के SEO Rules किसी और वेबसाइट में काम ना करे इसलिए SEO Practice करना जरुरी होता है.

#7   SEO Experience को शेयर करे

किसी भी चीज को सिखने का सबसे अच्छा तरीका है उसे Practice करना और दूसरे लोगो को उसके बारे में सिखाना, एसईओ के साथ भी ये बात सही बैठता है.

मैं आपके एक सलाह देना चाहूंगा की आप अपना एक वेबसाइट बनाये या एक एसईओ ब्लॉग बनाये और अपने SEO Experiance को लोगो के साथ साझा करे. हो सकता ही की आपको कुछ सिखने को मिल जाये या आप लोगो को कुछ अच्छा सीखा जाये.

#8  धैर्य रखे

“Patient is the key to Success” – Search Engine Optimization को काम करने में काफी समय लगता है और इसकी मदद से आप तुरंत ट्रैफिक नहीं ला सकते. यदि आप fast results चाहते है तो PPC Campaigns को try करे .

#9  SEO Experts को follow करे

SEO Expert बनने के रास्ते में आपको बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. एक समय ऐसा आएगा जब आप निराश हो जायेंगे और अपना मन इसे छोड़ देने को करेगा, लेकिन कभी हार नहीं मानना है.

जब आप दूसरे SEO Experts के बारे में जानेंगे तो आप ये पाएंगे की उसके लिए भी ये आसान नहीं था. उन्होंने भी घंटो तक काफी मेहनत करा है और इस मुकाम तक पहुँच पाए है. Nail Patel, Joost de Valk, Rand Fishkin और भी बहुत से ऐसे SEO Experts है जिन्हे आप follow कर सकते है.

Conclusion

आज के इस Article में अपने सीखा की SEO Expert Kaise Bane. SEO expert कोई भी बन सकता है बस आपको थोड़ा मेहनत, SEO Practice और धैर्य रखना है. अपने आप पर विश्वास रखे आप जरूर सफल होंगे. यदि आपको हमारा ये लेख SEO Expert Kaise Bane अच्छा लगा हो और आपको कुछ सिखने को मिला या इस लेख से सम्बंधित कुछ सुझाव देना चाहते है तो हमें Comment Box के माध्यम से जरूर बताये.

Follow Me on
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Hokosoko
Hokosoko
1 month ago

Ek dum sahi bola SEO expert banne ke liye bahut si chize dhayan mai rakhni padti hai
very good article mujhe to bahut help mili iss article se