SSD vs HDD कौन सा आपके लिए अच्छा है ?

नमस्कार दोस्तों , आज के इस Post में हम SSD vs HDD को आपस में Compare करेंगे और जानेंगे कौन सा Hard Disk आपके लिए सही है.

यदि आप भी कभी Personal Computer या Laptop खरीदने गए है तो आपके मन में हमेशा ये चिंता रहता है की अपने Computer के लिए कौन सा Storage Drive चुने. Storage Drive में केवल दो ही विकल्प है चुनने के लिए, पहला है Hard Disk Drive (HDD) और दूसरा है Solid State Drive (SSD). जानकारी के अभाव में लोग ये दुविधा में रहते है की कौन सा Storage Drive सही रहेगा और नुकसान भी ना हो.

हालाँकि लोगो की जरूरते अलग अलग होती है उस हिसाब से दोनों Storage Drive में से कौन सा बेहतर है ये बताना काफ़ी मुश्किल हैं. अब ये तो consumer पर निर्भर करता हैं उनके लिए कौन सा Storage Drive सही रहेगा.

SSD vs HDD – Introduction

HDD क्या है ( What is HDD )

HDD का Full form ” Hard Disk Drive ” होता हैं. एक Traditional Hard drive के अंदर एक Circular Disk होता हैं जिसे Platter कहा जाता हैं जिसका काम आपके Data को Store करना हैं. जब भी Circular Disk घूमता हैं तो Disk के ऊपर Float करने वाले Read-Write Arm की मदद से Disk के अंदर के Data को Read या Write किया जाता हैं.

जितना तेज़ी से Platter Spin करेगा उतना ही तेजी से Hard Disk Drive काम करेगा, जो की Operating System या आपके Data को तेज़ी से Load और Open होने में मदद करेगा.

पुराने Hard Drive को PC के Mother Board से जोड़ने के लिए IDE Port का use किया जाता था लेकिन आधुनिक Hard Drive में SATA Connections का use होता हैं.

SSD क्या है ( What is SSD )

SSD का Full form ” Solid State Drive ” होता हैं. Data को Store करने का ये एक नया Technology हैं. इसके अंदर कोई Moving Parts नहीं होता है जिसके कारण ये Fast काम करता हैं. अभी के समय में नए SSDs के अंदर Non-Volatile Memory Express (NVMe) Technology का use किया जाता है. Non Volatile memory का मतलब ये हैं की जब भी आप Drive के Power-Off कर दे तो Data Loss ना हो.

SSD में NAND Flash Memory का use होता हैं, जितना ज़्यादा NAND Memory chips उतना ही अधिक Storage capacity. ज्यादातर SSD के SATA III ports के साथ आते हैं जिनका Maximum Data Transfer Rate 600 MB/s होता हैं.

SSD का ही एक नया Version हैं m.2 SSD .ये SSDs Mother Board के PCIe Slots में Install किया जाता हैं और इसका Data Transfer Rate, normal SSD के मुकाबले बहुत ज्यादा होता हैं.

SSD vs HDD – Price

जब भी कभी आप SSD या HDD को चुन रहे हो तो सबसे बड़ा अंतर आपको दोनों के कीमतों में देखने को मिलेगा. SSD का कीमत HDD के मुकाबले काफ़ी ज्यादा होता हैं वही M.2 / PCIe SSD की कीमत Normal SSD से कही ज़्यादा होता हैं.

Amazon, Flipkart जैसे eCommerce websites पर यदि आप इनकी कीमतों को चेक करेंगे तो आप पाएंगे की 500 GB HDD की कीमत 2 हज़ार के लगभग हैं वही 500 GB SSD की कीमत 7 हज़ार के लगभग हैं. मतलब HDD के मुकाबले SSD की कीमत लगभग 4 गुना ज्यादा है.

SSD vs HDD – Data Transfer Rate

SSD vs HDD जहां हमें Speed में काफी अंतर देखने को मिलता है. Solid State Drive हमेशा से ही Hard Disk Drive से काफ़ी Fast रहे हैं. SSD में आने वाले नयी Technology और SATA III की वजह से Bottleneck दूर हो गया हैं. Bottleneck एक ऐसा स्तिथि हैं जिसमे की किसी भी Activity को Process होने से रोकता हैं .

SSD vs HDD Storage drive के Speed को MB/s ( Megabytes per Second) में मापते हैं चाहे वो Read Speed हो या Write Speed.

HDD Speed

HDD में Spinning Platter का use किया जाता हैं इसलिए इस Storage Drive का Speed, Drive के Maximum RPM (Revolutions Per Minute) पर Depend होता हैं, मतलब जितना ज़्यादा RPM उतना ही ज़्यादा Speed.

HDD के Capacity का भी Speed पर effect देखने को मिलता है, सामान्य रूप से देखा जाये तो 5400 RPM  वाले SATA III HDD का स्पीड 100 MB/s होता है वही 7200 RPM वाले HDD का स्पीड 150 MB/s होता है.

SSD Speed

Solid State Drive में HDD की तरह कोई भी Rotating Part नहीं हैं और ना ही ये RPM पर Depend होता हैं. चूँकि SSD में कोई Moving Part नहीं हैं इसलिए SSD में Data को Read या Write करने के लिए एक खास तरह का Processor जिसे Controller भी कहते हैं लगा हुआ होता हैं जो Drive के Speed को Determine करता हैं.

SATA III Connection वाले SSD Storage drive का Read Speed 550 MB/s और Write Speed 520 MB/s तक होता हैं, लेकिन इसका Maximum Speed 600 MB/s तक भी जा सकता हैं. वही M.2 / PCIe SSD का स्पीड 1.2 GB/s से लेकर 1.4 GB/s तक होता हैं.

SSD vs HDD – Storage Capacity

Hard Disk Drive 40 Gigabyte से लेकर 12 Terabyte तक आते है, जबकि Industries में use के लिए इस से भी अधिक capacity के drive आते हैं. Servers और Network-Attached Storage में ज्यादातर 8 TB से 12 TB तक के HDD use किये जाता हैं.

Personal use के हिसाब से SSD 120 GB से लेकर 4 TB तक के Storage Capacity में आता हैं वो भी बहुत ज़्यादा कीमत में .

SSD vs HDD – Power Consumption

Hard Disk Drive की बात की जाये तो बहुत ही ज़्यादा Power Use करते हैं लगभग 6 से 7 Watt प्रति घंटे जिससे आपके Laptop का Battery जल्दी ही Drain हो जाता हैं. वही Hard Drive के मुकाबले SSD बहुत ही कम Power Consume करते हैं लगभग 2 से 3 Watt प्रति घंटे और Ideal Time में और भी कम पावर use करते हैं .

कौन से Storage Drive को Choose करे ?

आप Hard Disk Drive को खरीद सकते है यदि

  • आप एक Normal User हैं और आपको Performance से ज़्यादा Storage चाहिए.
  • कम पैसे में ज़्यादा storage चाहिए.
  • Computer के Performance से compromise कर सकते हैं.

आप Solid State Drive को खरीद सकते है यदि

  • आप एक Heavy User हैं जैसे की Gamer, Video Editor, Graphics Designer और आपको Storage  से ज़्यादा Fast Performance चाहिए.
  • Operating system को Fast Boot Up करना चाहते हैं.
  • Laptop के Battery Backup को Improve करना चाहते हैं.

Conclusion – SSD vs HDD

India में Heavy Users की संख्या Normal Users की तुलना में काफ़ी कम हैं और यहां के लोगो को कम पैसो में ज़्यादा storage चाहिए होता हैं उसके लिए performance से compromise ही क्यू ना करना पड़े. लेकिन यदि हम SSD vs HDD in Hindi को आपस में Compare करेंगे तो पाएंगे की HDD की तुलना में SSD काफ़ी अच्छा हैं, केवल Storage Capacity और Price को छोड़कर.

यदि आप कम पैसो में Performance और Storage दोनों चाहते हैं तो आप SSD और HDD दोनों को ही Install कर सकते हैं, जैसे की आप Performance के लिए 120 GB का SSD Install कर ले जिसमे की आप अपने Operating System और जरुरी software को install कर सकते हैं और स्टोरेज के लिए 1 TB का HDD खरीद ले.

अब तो आप SSD vs HDD के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे यदि आपको अभी भी दुविधा है आप Comment Box में Comment कर सकते है. यदि आपको हमारा ये लेख अच्छा लगा या आपको कुछ नया जानने को मिला तो इस लेख को और भी लोगो से साथ शेयर करे.

Follow Me on
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments