Thermal Paste Kya Hai | कौन सा थर्मल पेस्ट ख़रीदे

आज के इस लेख में हम Thermal Paste Kya hai के बारे में पुरे विस्तार से जानेंगे, क्या बिना Thermal Paste के हमारा इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेन्ट अच्छे से काम कर सकता है. आइये जानते है Thermal Paste in Hindi के बारे में.

आपको पता ही होगा की हमारे Computers और Smartphones के Processors धीरे धीरे बहुत Powerful होते जा रहे है. Powerful होने के साथ साथ ये बहुत ज्यादा मात्रा में गर्मी भी पैदा करते है जो की Processors के लिए हानिकारक होता है. इस हानिकारक गर्मी से बचने के लिए Heat Sink का इस्तेमाल किया जाता है यदि आपको Heat Sink के बारे में नहीं पता तो आप मेरा ये आर्टिकल पढ़ सकते है.

Thermal Paste Kya Hai [थर्मल पेस्ट क्या है ]

Thermal Paste एक तरह का Silver-Grey पदार्थ है जो की Heat Generating Element और Heat Sink के बिच में लगाया जाता है. इसकी मदद से बहुत ही अच्छे तरीके से गर्मी को सिस्टम से दूर भगाया जाता है ताकि सिस्टम अच्छे से काम कर सके.

Thermal Paste को कई नामों से भी जाना जाता है जैसे की Heat Sink Compound, Thermal Grease etc.

जब Thermal Paste किसी भी Processor और Heat Sink के बिच में लगाया जाता है तो ये Heat Transfer rate को बढ़ा देते है ताकि प्रोसेसर ठंडा रहे और अपनी पूरी पावर से काम कर सके.

ऐसा नहीं है की Thermal Paste केवल Processor के ऊपर ही लगाया जाता है ये किसी भी Electronic Component, ICs  के ऊपर लगाया जाता है जो बहुत ज्यादा गर्मी पैदा करते है.

Thermal Paste Kyu Lagate Hai [थर्मल पेस्ट क्यों लगाते है ]

जब आप अपने प्रोसेसर और हीट सिंक के ऊपरी सतह को माइक्रोस्कोप की मदद से देखेंगे तो आप ये पाएंगे की ये सतह थोड़ा सा खुरदरा होता है. इस खुरदरे सतह की वजह से ये आपस में अच्छे से संपर्क नहीं बना पाते है जिसकी वजह से गर्मी अच्छे से बाहरी वातावरण में नहीं निकल पाता है.

होता क्या है की दोनों सतह के बिच में हवा (Thermal Conductivity – 0.024 W/mK) भर जाता है और आपको पता होगा की हवा गर्मी का कुचालक है, हवा ना भरे इसके लिए Thermal Paste का इस्तेमाल किया जाता है.

क्या Toothpaste को Thermal Paste की तरह इस्तेमाल कर सकते है?

नहीं, Toothpaste को Thermal Paste की तरह इस्तेमाल नहीं किया जा सकता. वैसे भी टूथपेस्ट में पानी होता है और जब गर्म जगह पर Toothpaste को लगाएंगे तो पानी गर्मी की वजह से उड़ जाता है और आपको सफ़ेद और सॉलिड सब्सटांस देखने को मिलेगा, हो सकता है आपका डिवाइस ख़राब हो जाये।

वही थर्मल पेस्ट की बात करे तो गर्म होने के बाद भी ये अपने गुण खोते नहीं है, ये थोड़े Greasy होते है जिसकी वजह से electric spark भी नहीं होता है.

 कौन सा थर्मल पेस्ट ख़रीदे ?

अभी तक अपने ये जाना की Thermal Paste Kya hai, Thermal Paste In Hindi और थर्मल पेस्ट क्यों जरुरी है. आपको कुछ ऐसे Best Thermal Paste के बारे में बताऊंगा जिसकी मदद से आप अपने प्रोसेसर को जलने से बचा सकते है.

1.   Scout Thermal Paste [ Thermal Conductivity 6.5 W/mK ]

2.    Arctic MX-4  [ 8.5 W/mK ]

3.   CoolerMaster MasterGel Maker Thermal Paste [ 11 W/mK ]

4.   Thermal Grizzly [ Thermal Conductivity  12.5 W/mK ]

Conclusion

आज अपने ये जाना की Thermal Paste Kya Hai, Thermal Paste in Hindi के बारे में और ये Paste आपके प्रोसेसर्स के लिए क्यों जरुरी है. यदि आपको इन पेस्ट का इस्तेमाल करना है या आप अपने PC को अपग्रेड करना चाह रहे है तो हमेशा अच्छी कंपनी का ही थर्मल पेस्ट ख़रीदे क्यूंकि इससे आपका कंप्यूटर सुरक्षित रहेगा।

यदि आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताये, आप चाहे तो इसे सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर भी कर सकते है.

Follow Me on
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments