Website Kaise Banaye

Website Kaise Banaye और Blog के माध्यम से पैसे कैसे कमाएं ? यदि आपको Blogs लिखने का शौक़ लेकिन समझ नहीं आ रहा है की वेबसाइट कैसे बनाएं फ्री में तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Website Kaise Banaye Hindi के बारे सिखाऊंगा.

वेबसाइट कैसे बनाएं – ये तो आसान होता है लेकिन आपको कुछ ऐसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है, जिसके कारण हो सकता है की आपका वेबसाइट नष्ट हो जाये या और भी कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है आइये जानते है की Website Kaise Banaye Hindi Me.

वेबसाइट बनाने में कितना खर्च आता है ?

आप 120 INR per month से भी कम पैसो में एक अपना वेबसाइट बना सकते है इसके ना ही आपको किसी वेब डिज़ाइनर को पैसे देने होंगे ना ही Domain Name खरीदने के लिए पैसे देने होंगे. निचे दिए गए तरीको से आप एक Free Domain Name, Web Hosting पर अच्छी Deal और एक Responsive Website बनाने के तरीको के बारे में सिख सकते है.

क्या फ्री वेबसाइट बना सकते है ?

जी हाँ बिलकुल, आप फ्री में वेबसाइट बना सकते है. बहुत सारी ऐसी Online Companies है जो फ्री वेबसाइट बनाने की सर्विस देती है. आप चाहे तो Google Blogger में Free Website बना सकते है. Google Blogger सबसे अच्छा और भरोसेमंद माना जाता है लेकिन इसकी भी कुछ सीमाएं है.

कुछ Website Builders तो फ्री वेबसाइट बना देते है लेकिन वेबसाइट को Live रखने के लिए आपसे money charge करते है. यदि भविष्य में आप कभी अपने फ्री वेबसाइट Data को किसी अच्छे Paid Hosting में Transfer करना चाहते है तो आपसे अच्छा दाम लिया जाता है उन कम्पनीज द्वारा. मेरी सलाह माने तो यदि आप गूगल ब्लॉगर पर फ्री वेबसाइट बना रहे है तो आपको ज्यादा समस्या नहीं होने वाली है, लेकिन यदि आपने किसी और कम्पनीज की मदद से फ्री वेबसाइट बनाया है तो आपको बहुत सारी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है जैसे की –

  • आपका वेबसाइट बहुत ही धीमे काम करेगा.
  • Data Lock.
  • कभी भी आपका वेबसाइट बंद हो सकता है.
  • आपके Important Data को Companies बेच सकते है.
  • No WordPress या Limited WordPress की समस्या.
  • No Customer Support.

Website बनाने के लिए क्या चाहिए ?

एक वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास तीन चीजों का होना अति आवश्यक है –

  1. आपके वेबसाइट का Domain Name.
  2. एक Website Hosting.
  3. वेबसाइट बनाने के लिए Softwere.

वेबसाइट कैसे बनाये (Website Kaise Banaye)

Website Kaise Banaye – निचे दिए गए steps की मदद से आप अपने Website को आराम से बना सकते है. इस Article में, मै आपको WordPress Softwere की मदद से Website बनाने के बारे में बताऊंगा , इस लेख के अंत तक बने रहे और सीखे की वेबसाइट कैसे बनाएं इन हिंदी.

#1. Domain Name Register करे

Website बनाने के लिए सबसे पहला step है की अपने Website के नाम को Register करे जिसे हम Domain Name के नाम से भी जानते है. साधारण भाषा में Internet के दुनिया में आपका Website जिस नाम से जाना जायेगा उसे Domain Name कहते है. यह आपके वेबसाइट का एक Unique Internet Address है.

हर Domain Name के दो भाग होते है पहला है, आपके Website का Name और दूसरा है उसका Extension. ये दोनों एक साथ मिलकर एक डोमेन नाम बनाते है.

#2 Web Hosting ख़रीदे

दूसरा स्टेप है Web Hosting खरीदना. जिस तरीके से आप जमीन खरीदते है अपने घर को बनाने के लिए, उसी तरह से हम internet में एक जगह खरीदते है अपने Website के सारे डाटा को स्टोर करने के लिए. यह Domain Name आपके Web Hosting को नाम देने का काम करता है.

बहुत सारी ऐसी कम्पनीज है जो सस्ते दाम में अच्छे Web Hosting Service देती है जैसे की Hostinger जो की INR 60 per month के हिसाब से आपको Web Hosting Provide करती है. यदि आप नए है और blogging सिख रहे है या सीखना चाहते तो आप इस होस्टिंग को खरीद सकते है.

#3 WordPress Install करना

एक बार आपने Domain Register कर लिया और उसे वेब होस्टिंग के साथ जोड़ दिया, उसके बाद आपको वेब होस्टिंग में लॉगिन करना है और जिस सॉफ्टवेर की मदद से आप आपने Website को बनाना चाहते है उस सॉफ्टवेर को install करे. Website Softwere को Content Managment System [CMS] के नाम भी जाना जाता है.

WordPress Softwere को ही क्यू चुने ?

  • WordPress एक बहुत ही प्रसिद्ध, मजबूत और भरोसेमंद CMS है.
  • ये Free और Easy to Use है.
  • Website Design करने के लिए हजारों free themes उपलब्ध है.
  • SEO Friendly है .
  • आप किसी भी तरह के Website के लिए इसे Use कर सकते है जैसे की Personal Blogs, Business Website या Online Shopping.

#4 Website Theme को add करे

अगला स्टेप है Website Theme को add करना. एक वेबसाइट थीम ही आपके Website को Look, Layout और Loading Speed देता है. हमेसा एक Lite और Responsive Theme add करे जिसकी वजह से आपका वेबसाइट फ़ास्ट काम करे. वैसे भी slow loading speed वाले website को Google पसंद नहीं करता है.

#5 वेबसाइट को Customize करे

वेबसाइट के Design और Layout को customize करे जिससे की आपका वेबसाइट दिखने में अच्छा लगे और users को attract करे. बहुत से free theme में ज्यादा कस्टमाइज करने का Options नहीं होता है ऐसे स्तिथि में आप Paid theme खरीद सकते है.

अब आपका वेबसाइट ready है launch करने के लिए , बस आपको नए नए contents डालने है आपने वेबसाइट में.

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में आपने सीखा की Website Kaise Banaye Hindi, वेबसाइट कैसे बनाएं इन हिंदी के बारे में . यदि आपको हमारा ये आर्टिकल Website Kaise Banaye अच्छा लगा और आपको कुछ सिखने को मिला तो Comment Box में Comment लिखकर जरूर बताये. आप इसे Social Media Sites पर शेयर भी कर सकते है और दुसरो को भी इसके बारे में बता सकते है. लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद !

Follow Me on
guest
3 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Sanaya
Sanaya
3 months ago

Bahut hi useful article h

Gazelle Aarush
Gazelle Aarush
2 months ago

ho! gret webzite!
y haf owesame contects
it’s shame gogle don’t wana giv u their ads 🙁