AdMob Kya hai ? Admob से Online पैसे कैसे कमाए ?

नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में आपलोग ये जानेंगे की AdMob Kya Hai और इसे किस तरह के लोग और क्यों use करते है ? मुझे उम्मीद है की आप लोगों में से कई लोगो को AdMob के बारे में जानकारी नहीं है. चलिए आज हम AdMob in Hindi के बारे में सीखते है और इस Admob के द्वारा Income Generate कैसे करते है, और साथ ही हम ये सीखेंगे की AdMob Account Kaise Banaye.

AdMob Kya Hai

AdMob एक Mobile Advertising Company है जिसे Omar Hamoui के द्वारा 2006 में बनाया गया था. साल 2009-2010 में इस AdMob Company को Google द्वारा $750 Million USD में खरीद लिया गया, उसके बाद ये Google के द्वारा संचालित Mobile Advertising Industry का एक भाग बन गया. AdMob Google का ही Mobile Advertisement Service है जो की सभी तरह के Mobile Platform और Mobile Web Browsers के लिए Advertisement Provide करता है.

Mobile Platform कहने से मेरा मतलब है Android OS, iOS, WebOS, Windows Phone, Flash Lite और सभी Standard Web Browsers.

जैसे की आप और हम अपने Website या YouTube Videos को Google Adsense की मदद से Monetize करते है और पैसे कमाते है, ठीक उसी तरह से AdMob का इस्तेमाल खुद से बनाये गए Mobile Application या अन्य किसी Mobile App को Monetize करने के लिए करते है ताकि Online Paise Kama सके.

AdMob Full Form and Interesting Facts

AdMob का फुल फॉर्म होता है – “Advertising on Mobile“.

अभी के समय में Google AdMob पुरे दुनिया का सबसे बड़े Mobile Advertising Platform में से एक है और Mobile Application Developer सबसे अधिक इसी Advertising Platform का use करते है Online Paise Kamane के लिए. आइये जानते है Google AdMob से सम्बंधित दिलचस्प बाते-

  • AdMob के द्वारा App Developers को July 2012 तक $3.5 Billion USD से ज्यादा का Payment किया गया .
  • 2013 से लेकर 2018 तक AdMob CPM Rates में 200 % का Increase हुआ.
  • इस समय तक 1.5 million से ज्यादा Mobile apps में इस Advertisement service का use किया जा रहा है, और हर दिन हजारो Mobile Apps इस Ad. Service से जुड़ रहे है.

AdMob Earning in Hindi

AdMob Earning in Hindi की बात की जाये तो कुछ उदाहरण है  जैसे की –

  • साल 2013 में Szymon Kimaszewski के पहले mobile app जिसके करीब 26000 reviews और 10 लाख से ज्यादा install थे, उन्होंने हर महीने लगभग $700 से $850 USD कमाए इस Ad. Platform की मदद से.
  • “Farm Frenzy” Mobile Game के Developer चार महीनो में लगभग $58900 USD कमाए .

Application Monetize Kaise Kare?

Website या YouTube Videos पर Ads लगाने से पहले हमें Google Adsense पर Account बनाना होता है और Website को Submit करना होता है. Adsense की Team आपके website को Review और Verify करते है और Account Verify होने के बाद ही हम Ads लगा सकते है. उसी तरह यदि हमें अपने Mobile App पे Ads लगाने हो तो Google AdMob के Requirements और Conditions को Fulfill करना होता है.

AdMob Requirements –

अब तक तो आप समझ ही गए होंगे की AdMob एक Mobile Advertisement Company है जो केवल Mobile Platforms के लिए ही Ads. Provide करती है, और इसके Service को use करने के लिए Basic Requirements है की-

  • आपके पास एक Mobile Application होना चाहिए.
  • और Mobile Application किसी भी Mobile Platform पर Publish होना चाहिए.
  • एक Gmail ID और Password होना चाहिए.

Steps to Monetize the Mobile App

Step 1. 

Google Admob की website पर जाये और अपने Gmail ID और Password की मदद से Login करे.

admob login

Step 2.

Log In करने के बाद Sidebar में बने ” Add Your First App ” पर क्लिक करे.

Step 3.

Mobile Application को Add करने वाले Option पर Click करने के बाद एक Box Open होगा जिसमे लिखा होगा ” Have You Published Your App On Google Play or The App Store”. यदि अपने अपना App Publish कर रखा है तो Yes पर Click करे अन्यथा No Option को चुने. आपको सिखाने के लिए मैंने यहां पर Yes के Option पर क्लिक किया है.

admob publish your app

Step 4.

Yes को Select करने के बाद एक Search Box Open होगा जिसमे हमें अपने Mobile Application को Search करना होगा. मैंने यहां पर Calculator Mobile App को Search किया है.

admob your app search

Step 5.

जब आपको अपना Mobile App मिल जाये तो Add के Option पर Click करे. Add करने के बाद आपका Mobile Application, AdMob के Dashboard में दिखेगा. अब हम अपना Ads Unit Create कर सकते है.

admob app hasbeen added bloggervikas

AdMob Ad Unit Create?

 

यदि आप Google Adsense के बारे में जानते होंगे तो आपको पता होगा की Advertisement लगाने से पहले हमें अपने Ads. के Type को चुनना पड़ता है जैसे की Banner, Native इत्यादि तब जाकर हमारा Ad Code Generate होता है. ठीक उसी प्रकार से अपने Mobile Application में भी AdMob के Ads Select करते है जैसे की Banner, Native, Interstitial इत्यादि और Generate हुए Code को Mobile Application में लगाते है.

admob create ad unit

AdMob Se Paise Kaise Kamaye ?

जब हम अपने Mobile Application को किसी भी App Store पर Publish करते है और उसे AdMob के द्वारा Monetize कर देते है तो, हमारे एप्लीकेशन में Advertisement दिखना शुरू हो जाता है और जब भी कोई user आपके Application को use करेगा और उन Ads को देखेगा तो उसके पैसे हमें मिलेंगे.

जितना ज्यादा लोग आपके Application को use करेंगे उतना ज्यादा आपको Income Generate होगा जिसे हम जब चाहे अपने Bank में Transfer कर सकते है. साथ में यदि आपका Paid App है तो आप और भी Income Generate कर सकते है.

आज के समय Online हो गया है और ज्यादा से ज्यादा लोग internet पर अपना time spend करते है यदि ऐसे में आप एक Mobile Application Developer है और आपको Admob Kya hai और AdMob Se Paise Kaise kamaye के बारे में जानते है तो आप घर बैठे लाखो रूपए कमा सकते है.

Follow Me on
guest
2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Rahul Kumar
Rahul Kumar
4 days ago

Kya Admob ka istemal website me kar sakte hai