ब्लॉग क्या है ( What is Blog in Hindi)

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे Blog क्या है (What is Blog In Hindi). वैसे तो बहुत सारे user Blog के बारे में जानते ही होंगे लेकिन कुछ यूजर ऐसे है जिनको Blog के बारे में कुछ भी नहीं पता । कुछ यूजर ऐसे है जो blogging में अपना carrier बनाना चाहते है. तो दोस्तों आज में आपको Blog के बारे में पूरी जानकारी दूंगा.

What Is Blog in Hindi ( ब्लॉग क्या है )

दोस्तों Blog / Website एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां आप Blogging के जरिये लाखो लोगों से जुड़ सकते है और अपने Knowledge को लोगों के सामने रखते है. Blog को हमलोग एक तरह से वेबसाइट भी कहते है जहां पे आप अपनी बातो को Users के समक्ष रखते है. वैसे तो websites बहुत तरह की होती है जिनके बारे में हम बाद में बात करेंगे, अभी हम फ़िलहाल “What Is Blog in Hindi” की बाते करेंगे. what is blog in hindi

What is Blogging ( ब्लॉगिंग क्या है )

यदि सीधे शब्दो में कहा जाये तो Blogging का मतलब होता है अपने knowledge को शब्दो में व्यक्त करना. उस विषय को यूजर के सामने इस तरह से पेश करना जिनसे उन्हें उस related subject को समझने में आसानी हो.

दोस्तों मैं आपको इस post में बताऊंगा की एक Blog start करने के लिए किन-किन चीजों की जरुरत पड़ेगा और किन किन बातो का ध्यान रखना रखना है.what is blog in hindi

यदि आप अपना Blog website start कर रहे है या start करना चाहते है तो आप शुरुआत के समय में बहुत जायदा investment ना करे। यदि आप चाहे तो free में भी Blog शुरू कर सकते है. जब आपको लगे की आपका Blog अच्छे से चल रहा है और Traffic भी अच्छा आ रहा है तो आप अपने Blog website में investment कर सकते है और अपने website को और भी अच्छा बना सकते है.

Blog in Hindi स्टार्ट करने के लिए आवश्यक चीजे

एक Blog या वेबसाइट को स्टार्ट करने से पहले कुछ आवश्यक चीजों का ध्यान रखना होता है इनके बिना अपना ब्लॉग काम नहीं करेगा.

Domain Name (ब्लॉग का नाम)

सबसे पहला काम Domain Name रजिस्टर करना. Domain Name रजिस्टर करते समय ये ध्यान रखे के आप जिस विषय के बारे में Blog लिखते है उसी से सम्बंधित Domain name ख़रीदे. आप अपने Domain का कोई भी Extension ले सकते है, Extension कहने का मतलब .com, .in, .org, .xyz, इत्यादि. बहुत सारी website  ऐसी है जहां से आप सस्ते दामों में Domain name खरीद सकते है जैसे की GoDaddy, Hostinger, Bigrock इत्यादि.

वैसे तो आप Free में भी Blogspot पर Blog बना सकते है लेकिन मै आपको Free में वेबसाइट बनाने की सलाह नहीं दूंगा क्यूंकि Blogspot में बहुत सारी Restriction है जिससे आप अपने ब्लॉग को अच्छे तरीके से नहीं बना पाएंगे.

तो दोस्तों आपका पहला स्टेप कम्पलीट होता है Domain Name खरीदने से चलिए अब दूसरे स्टेप पे चलते है.

Web Hosting ( वेब होस्टिंग )

Web Hosting जहां पे आप अपने Website को Host करेंगे या अपने वेबसाइट का Content Publish करेंगे, जहां से कोई भी user आपके वेबसाइट से जरुरी information देख सके या download कर सके. वैसे तो Web hosting कई तरह की होती है जिनकी बात हम अगले आर्टिकल में करेंगे.what is blog in hindi

फ़िलहाल हम Free और Paid Hosting की बात करेंगे. Free Hosting आपको Blogspot में मिल जायेगा लेकिन Blogspot में आप अपने वेबसाइट को अच्छे से चला नहीं पाएंगे. दूसरा होस्टिंग जिसके लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे. आप ये Paid Hosting किसी भी Website या Company से खरीद सकते जो Hosting Sell करती है.

वैसे हमारे दोनों महत्वपूर्ण point कम्पलीट हो चुके है चलिए अब हम तीसरे स्टेप पर चलते है।

Blogging Platform (ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म )

यदि Blogspot से आपने Free में Web Hosting ली है तो आपको एक साथ में दो चीजे मिलेगी, पहला है Free Web hosting और दूसरा है Blogging Platform. इसका मतलब है यदि आप Free में Web Hosting लेते है तो आपको Blogging Platform लेने की कोई जरुरत नहीं है.what is blog in hindi

यदि आप Paid Web Hosting लेते है तो आपको आपने Hosting में Blogging Platform Install करना पड़ेगा. फ़िलहाल सबसे अच्छा Blogging platform WordPress है और आपको free में मिल जायेगा. आपको बस कुछ Basic Settings करनी पड़ेगी जैसे की Blog in Hindi URL सेटिंग, इत्यादि तो आपका Blogging Platform तैयार हो जायेगा.
अगला सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है आर्टिकल लिखना और पोस्ट करना।

Article Writing and Posting (आर्टिकल लिखना और पोस्ट करना )

Blog Setup करने के बाद सबसे महत्वपूर्ण काम है Article लिखना. आप जिस भी विषय के बारे में Article लिख रहे है उस विषय के बारे में आपने User को पूरी जानकारी दे. आप चाहे तो Google की हेल्प ले सकते है आर्टिकल लिखने के लिए. Article को आपने हिसाब से लिखने की कोशिश करे और कभी भी किसी का आर्टिकल कॉपी न करे .

जब आप आपने Blog Start कर लेते है तो कोशिश करे की आपने Blog में regular आर्टिकल डालते रहे. ऐसे न करे की एक दिन में 10-12 Article डाल दिए और एक महीने के लिए फ्री हो गए और फिर आर्टिकल डालें और फिर 1 महीने के लिए बैठ गए.

Regular रहने की कोशिश करे. अपने Articles को एक-एक करके publish करे जिससे की आपके visitors को लगे की आप उनके लिए नयी नयी जानकारी ला रहे है, इससे आपके visitors बढ़ेंगे.

दोस्तों ये चार महत्वपूर्ण बाते थी How To Start Blog In Hindi. यदि आप इन चार बातो को ध्यान में रखकर अपना Blogging Carrier Start करते है तो आगे चलकर अपने Blog in Hindi को Popular बना कर सकते है और आप चाहे तो Blog से Online कमाई भी कर सकते है।

आज का ज्ञान

दोस्तों यदि अपने मन में Blogging start करने से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो निचे Comment Box में कमेंट करना ना भूले. मैं कोशिश करूँगा आपके comment का जवाब देने का. मैं अपने वेबसाइट में Blogging और Online Money Making से related जानकारी लेके आने वाला हूँ. यदि आपके ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर करना न भूले.

Follow Me on