Coronavirus Kya Hai इसके लक्षण और बचने के उपाय

Coronavirus kya hai ? कोरोना वायरस के लक्षण क्या है और ये कैसे फैलता है  इससे बचने के क्या क्या उपाय है ?

इस तरह के कई सवाल आपके दिमाग में आ रहे होंगे या आपके अपने आस पास के लोगो से सुनने को मिल रहा होगा. हाल ही में आये इस Coronavirus ने पुरे दुनिया भर के लोगो में एक खौफनाक वातावरण बनाये हुए है. ये वायरस China से शुरू होकर अभी के समय में लगभग 187 देशों के लोगो में फ़ैल चूका है.

फ़िलहाल अभी के समय में इस वायरस का कोई सटीक इलाज नहीं आया है ऐसे में सावधानी बरतना ही एकमात्र तरीका है इस वायरस से बचने का. हमारे इस Article में आपको Coronavirus in Hindi से सम्बंधित सारी जानकारी दी जाएगी ताकि आप भी सुरक्षित रहे.Coronavirus Kya Hai

सबसे पहले इस वायरस का Outbreak December 31,2019 को Chine के Wuhan शहर में रिपोर्ट किया गया.

कोरोना वायरस क्या है – What is Coronavirus in Hindi

कोरोना वायरस, Virus का एक large family है जो मनुष्यो और जानवरो में एक बीमारी का कारण हो सकता है. मनुष्यो में , कई तरह के कोरोना वायरस Respiratory Infection का कारण माने जाते है जो की सामान्य सर्दी से लेकर कई तरह की गंभीर बीमारियों जैसे की Middle East Respiratory Syndrome (MERS) और Severe Acute Respiratory Syndrome (SARS) को जन्म देते है. Coronavirus Disease COVID-19 हाल ही में खोजा गया कोरोना वायरस है.

Coronavirus Disease COVID-19 क्या है

Coronavirus Disease COVID-19 हाल ही में खोजे गए कोरोना वायरस के कारण होने वाला संक्रामक रोग है और यह नया वायरस दिसंबर 2019 में चीन के Wuhan में फैलने से पहले अज्ञात थी.

Coronavirus Genesus के प्रकार

Coronavirus Genesus में चार तरह के वायरस शामिल है जिनमे की Alphacoronavirus और Betacoronavirus, Mammals को infect करते है जैसे की इंसान और जानवर जो अपने बच्चे को अपना दूध पिलाते है. Coronavirus Kya Hai

Gammacoronavirus मुख्य रूप से पंछियो को infect करता है और Deltacoronavirus दोनों, birds और mammals को infect करता है.Coronavirus Kya Hai

कोरोना वायरस का इतिहास

मानव कोरोना वायरस की पहला खोज 1960 के दशक के अंत में किया गया. सबसे पहले खोजे गए वायरस में मुर्गियों में infectious bronchitis virus और 2 मानव रोगियों में Comman Cold, जिन्हे बाद में human coronavirus 229E and human coronavirus OC43 नाम दिया गया.

बाद में इस वायरस के परिवार के अन्य सदस्यों की पहचान की गयी जिनमे की SARS-CoV in 2003, HCoV NL63 in 2004, HKU1 in 2005, MERS-CoV in 2012, और SARS-CoV-2 (पहले 2019-nCoV के रूप में जाना जाता था). इनमें से अधिकांश respiratory tract में गंभीर संक्रमण पैदा करते है.

कोरोना वायरस के लक्षण

COVID-19 के सबसे आम लक्षण है –

  • बुखार  Coronavirus Kya Hai
  • थकान
  • सुखी खांसी
  • साँस लेने में तकलीफ

कुछ रोगियों में मामलो में नाक का बहना, गले में खराश, दस्त लगना जैसे भी लक्षण है. हालाँकि ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते है और धीरे धीरे शुरू होते है और कुछ रोगियों के मामलो में वे संक्रमित तो होते है लेकिन उनके शरीर में कोई लक्षण नहीं होते ना ही वे अस्वस्थ महसूस करते है. Coronavirus Kya Hai

COVID-19 कैसे फैलता है

जब भी कोई COVID-19 से संक्रमित मरीज खांसता या छींकता है तो उनके मुँह या नाक से निकलने वाली छोटी छोटी बूंदो में वायरस होता है जो की उसके आस पास के क्षेत्र में फ़ैल जाता है और जब भी कोई इंसान उसके संपर्क में आता है तो उस इंसान को COVID-19 हो जाता है। Coronavirus Kya Hai

ये वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है इसलिए बीमार इंसान से कम से कम 1 मीटर का दुरी बना कर रखे. हालाँकि WHO (World Health Organization) अभी भी इसके फैलने के बारे में रिसर्च कर रही है और इसके आने वाले नतीजों को आपसे शेयर करेगी.

कोरोना वायरस से सम्बंधित जानकारी के लिए आप World Health Organization की वेबसाइट चेक करे.

कोरोना वायरस से मौत की संख्या

अभी के समय में इस COVID-19 का ना कोई treatment है ना ही कोई Vaccine उपलब्ध है. कोई ट्रीटमेंट ना होने के कारण और लोगो की मौत देखते हुए, इसे महामारी के श्रेणी में डाल दिया गया है. और अभी के समय में (March 23,2019 ) COVID-19 के कुल 294110 case पाए गए है जिनमें से लगभग 12944 लोगो के मौत हो चुकी है और इस बीमारी से लगभग 187 देश जूझ रहे है.Coronavirus Kya Hai

Coronavirus Disease COVID-19 से बचने के उपाय

फ़िलहाल के लिए ऐसा कोई vaccine नही है जिससे की आप खुदको इस वायरस से बचा सके. लेकिन कुछ सावधानी बरतने से आप इस वायरस के संक्रमण से बच सकते है या इसे फैलने से रोक सकते है.

  • अपने हाथो को साबुन और पानी से करीब 20 seconds तक अच्छे से धोये. यदि आपके पास साबुन और पानी उपलब्ध नही है तो Alcohol Based Hand Sanitizers का प्रयोग करे जिनमे alcohol की मात्रा 60% से जायदा हो.
  • यदि कोई व्यक्ति खास्ता या छींकता है तो उससे कम से कम 1 मीटर का distance बनाये.
  • अपने चेहरे को बिना धुले हुए हांथो से न छुए.
  • यदि आप बीमार है तो घर पर ही रहे.
  • यदि आपको बुखार, खांसी और साँस लेने में तकलीफ हो रहा है तो नजदीकी डॉक्टर से मिले, उन्हें सारी जानकारी दे और कुछ भी न छिपाये.
  • हाथ मिलाने की जगह नमस्कार करे.
  • खांसी और जुखाम होने पर मास्क पहने.
  • भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचे.
  • Fake News से बचे.
Follow Me on
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments