LCD Kya Hai एलसीडी क्या है – हिंदी में

हमारा यह लेख (What Is LCD in Hindi) आपको LCD से सम्बंधित सारी जानकारी देगा, यदि आप ये नहीं जानते की LCD Kya Hai या एलसीडी का मतलब क्या होता है (Meaning of LCD in Hindi). LCD की सारी जानकारी के लिए इस लेख के अंत तक बने रहे.

रोज़ाना की दिनचर्या की बात की जाये तो हमारे पास मनोरंजन के साधनो की कमी नहीं है. मगर कुछ साधन ऐसे है जो हमारे मनोरंजन के लिस्ट में सबसे ऊपर रहते है उनमे से ही एक साधन है टेलीविज़न (Television).

लेकिन वक़्त के साथ साथ हमारे टेक्नोलॉजी एडवांस होते गए जिससे की टीवी कई ज़्यादा सुविधाजनक हो गयी. लेकिन जब टीवी खरीदने जाते है तो हमारे दिमाग सबसे पहला नाम आता है एलसीडी (LCD Kya Hota Hai).

आज के समय में तो LCD ज़्यादातर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में देखने को मिलता है जैसे की स्मार्ट घडी, टैबलेट, लैपटॉप इत्यादि.

LCD Kya Hai – एलसीडी क्या है

LCD (एलसीडी) एक इलेक्ट्रॉनिक रूप से संशोधित ऑप्टिकल डिवाइस है, जो ध्रुवीकरण (Polarizers) के साथ मिलकर Liquid Crystal के प्रकाश-मॉड्यूलेटिंग गुणों का उपयोग करता है.

हालाँकि Liquid Crystal सीधे तौर से Light Emit नहीं करते है बल्कि किसी भी रंगीन या एक ही रंग के चित्र को बनाने के लिए Backlight या Reflector का इस्तेमाल करते है.

LCD का इस्तेमाल लैपटॉप, कैलकुलेटर, डिजिटल कैमरा, स्मार्टफोन और भी कई तरह के चीजों में किया जाता है. अब तो आप समझ ही गए होंगे की LCD ka Matlab Kya Hota Hai और LCD Kaise Kaam Karta Hai आइये जानते है की LCD ka full form क्या है.

LCD Kaise Kaam Karta Hai – एलसीडी कैसे काम करता है

एक Display लाखों Pixels से मिलकर बना होता है और किसी भी Display Quality को उसके pixels की संख्या से पहचानते है. एक 4K Display 4096×2160 या 3840 x2160 पिक्सेल्स से मिलकर बना होता है.

एक पिक्सेल, तीन सबपिक्सेल से मिलकर बना होता है – लाल (Red),हरा (Green), नीला (Blue) जिसे हम RGB के नाम से जानते है.

जब भी इन पिक्सेल के सबपिक्सेल अपना रंग बदलते है तो एक नया रंग बनता है. जब डिस्प्ले के सारे पिक्सेल एक साथ काम करते है तो लाखो तरह के नए रंग डिस्प्ले में बनते है और जब ये पिक्सेल्स बहुत ही तेज़ी से On या Off किये जाते है तो डिस्प्ले में चित्र बनता है.

LCD ka Full Form – एलसीडी का फुल फॉर्म

अब तक आप LCD Ke Bare Me Jankari Hindi Me समझ ही गए होंगे, आइये जानते है LCD ka Full Form in Hindi.

LCD full form – “Liquid Crystal Display“.

Types of LCD in Hindi – एलसीडी के प्रकार

अब तो आप जान ही गए होंगे की LCD Kya Hai आइये एलडीसी के प्रकार के बारे में जानते है.

  1. Twisted Nematic (TN) – इनका Response Rate काफी फ़ास्ट होता है और ये सस्ते भी होते है लेकिन Contrast Ratios, viewing angles और Color Contrasts कम होता है.
  2. In Panel Switching Display (IPS) – इनका Contrast Ratios, viewing angles और Color Contrasts TN के मुकाबले कई ज़्यादा अच्छा होता है.
  3. Vertical Alignment Panels (VA Panels) – इसकी पिक्चर क्वालिटी TN और IPS के बीच की होती है.
  4. Advanced Fringe Field Switching (AFFS) – Color Production Range की बात की जाये तो ये IPS Display से काफी अच्छे होते है.

Conclusion

इस लेख में हमने आपको LCD Kya Hai से सम्बंधित सारी जानकारी दी है, हम उम्मीद करते है की हमने आपको एलसीडी के बारे में जानकारी (About LCD in Hindi) अच्छे से दी है. यदि आपको यह लेख पढ़ने में अच्छा लगा या इस लेख से सम्बंधित कोई समस्या है तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताये।

Follow Me on
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments