SEO क्या है और कैसे करे (What is SEO in Hindi )

SEO क्या है (What is SEO in Hindi) और ये एक वेबसाइट के लिए क्यू जरुरी है.

यदि आप एक Blogger है और आपको ब्लॉग लिखना अच्छा लगता है, आप चाहते है की आपके लिखे ब्लॉग ज्यादा लोगो तक पहुंचे तो इंटरनेट एक बड़ा अच्छा जरिया है लोगो तक पहुंचने का. आप चंद मिनटों में लोगो के सामने अपनी लिखी हुए blogs को पेश कर सकते है, लेकिन उसके लिए आपको Search Engine के First Page में आना होगा क्यूंकि लोगो को हमेशा Search engine के पहले पेज पर भरोसा होता है.

लेकिन किसी भी Search Engine के First Page पर आना इतना आसान नहीं है क्यूंकि उसके लिए आपको अपने लिखे हुए Articles का SEO करना पड़ेगा या आसान शब्दो में कहा जाये तो आपको अपने Articles को Optimize करना होगा.

SEO क्या है (What is SEO in Hindi)

SEO क्या है – SEO का पूरा नाम सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization) है, SEO एक तरीका है जिसके जरिये हम अपने website को सर्च इंजन के पहले पेज में लाते है जिससे हमारे website का traffic बढ़ता है, और आप ये तो जानते ही होंगे की एक वेबसाइट के लिए ट्रैफिक कितना जरुरी होता है. बिना ट्रैफिक के वेबसाइट का कोई फायदा नहीं और आपका सारा मेहनत पानी में चला जायेगा.

सर्च इंजन क्या है (What is Search engine)

सर्च इंजन एक विशेष प्रोग्राम है जो यूजर द्वारा सर्च किये गए keywords को World Wide Web में मौजूद Database में Search करता है और User को उससे related answer को प्रदान करता है. वैसे तो इंटरनेट की दुनिया में बहुत सरे सर्च इंजन है जैसे Google, Yahoo, Bing, DuckDuckGo, Baidu, लेकिन ज़्यादातर लोग गूगल और बिंग पर ही अपने query को सर्च करते है.

उदहारण के तौर पे यदि हम सर्च इंजन पर “What is SEO in Hindi” सर्च करते है तो हमें सर्च इंजन के पहले पेज पर तरह तरह के links मिलेंगे जो अलग अलग वेबसाइट के होंगे जिन्होंने SEO के बारे में पोस्ट लिखे होंगे. सर्च इंजन के जिस पेज पर हमें ये links दीखते है उस पेज को हम SERP (Search engine result page ) कहते है.

सर्च इंजन काम कैसे करता है (How the Search Engine works)

अब तो आप समझ ही गए होंगे की Search Engine Kya Hai आइये अब जानते है की सर्च इंजन काम कैसे करता है. यदि हम Google Search Engine का उदहारण ले, तो जब भी कोई यूजर “What is SEO in Hindi” सर्च करता है तो गूगल चंद सेकंडो में “What is SEO in Hindi” से related जवाब दे देता है, क्या गूगल ये सारे Answer अपने पास लिख के रखता है , नहीं गूगल ऐसे कुछ नहीं करता बल्कि हमारे और आपके जैसे ब्लॉगर आर्टिकल लिख कर अपने वेबसाइट पर पोस्ट करते है और उस पोस्ट को गूगल को सबमिट करते है.

गूगल ने आर्टिकल सबमिट करने के लिए अपना एक अलग से प्लेटफार्म बनाया हुआ है जिसे हम Google Search Console कहते है.

रोजाना एक अरब से भी जायदा websites गूगल में अपना Article Submit करते है जो अलग अलग topic से रिलेटेड होते है. जब भी कोई वेबसाइट अपना Article या Content सबमिट करता है तो गूगल के Crawler उस वेबसाइट को visit करते है और ये जानने की कोशिश करते है की ये वेबसाइट किस तरह के चीज के बारे में बता रहा है. Crawler एक तरह के कंप्यूटर प्रोग्राम होते है जो खुद ब खुद इंटरनेट पर content की खोज करते रहते है.

Crawler को हमलोग Bot या Spider के नाम से जानते है, Google के Web Crawler का नाम GoogleBot है. जब भी कोई यूजर किसी keyword को गूगल पर सर्च करता है तो WebCrawler आपके Keyword से related बेस्ट answer आपको देते है, मूल रूप से सर्च इंजन का यही काम होता है.

SEO क्यों जरुरी है (Why SEO is Important)

आज के इस आधुनिक युग में internet बहुत जरुरी हो गया है जहाँ करोड़ो लोग इंटरनेट पर ही निर्भर होते है और अपने सारे query इंटरनेट पर ही सर्च करते है ऐसे में यदि आप एक Blogger है या आप Online Business चलाते है तो आपको सर्च इंजन के पहले पेज पे आना बहुत जरुरी है. ऐसे कंडीशन में SEO बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है आपके Business website या Blog Website के Growth में –

  • जायदातर यूजर सर्च इंजन के पहले पेज पर भरोसा करते है और आने वाले पहले 5 रिजल्ट पर ही क्लिक कर देते है इसलिए यदि आपको Search Engine के द्वारा ट्रैफिक चाहिए तो आपको सर्च इंजन के पहले 5 रिजल्ट पर अपने वेबसाइट को लाना पड़ेगा जिसमे SEO आपकी काफी मदद कर सकता है.
  • SEO आपके website के Organic Traffic बढ़ाने में मदद करता है.
  • SEO आपके website के Social Promotion में जरुरी होता है क्यूंकि जब user आपके वेबसाइट को Search Engine में देखते है तब उन्हें सोशल मीडिया वेबसाइट पर जरूर शेयर करते है.
  • SEO आपको Search Engine के पहले पेज में बने रहने में मदद करता है.

Types Of SEO in Hindi

मुख्य रूप से SEO 2 प्रकार के होते है पहला On page SEO होता है और दूसरा Off page SEO. इन दोनों के काम बिलकुल अलग होते है।

  1. On-Page SEO
  2. Off-Page SEO

On-page SEO in Hindi

On page SEO का direct relation आपके द्वारा लिखे गए Article से होता है। जैसे की अपने website को अच्छे से डिज़ाइन करना ,अच्छे blogs लिखना और keywords को अच्छे से use करना जो Search engine में सबसे जायदा खोजी जाती है.

Keywords को Title, Meta Description और Blog में सही तरीके से use करना जिससे Search engine को ये जानने में आसानी होगा की आपका Blog किस विषय पर लिखा गया है और आपके website को Rank करने में हेल्प होगा जिससे आपकी Website का Traffic बढ़ेगा.

On-Page SEO in Hindi के महत्वपूर्ण बुनियादी बातों जिनकी मदद से आप अपने वेबसाइट को गूगल के पहले पेज में ला सकते है.

On Page SEO कैसे करे

Content : हमेशा ये कोशिश कीजिये की अपने user को अच्छे quality content दे क्यूंकि जितना अच्छा content होगा आपके Website का Valuation भी उतना अच्छा होगा. आप चाहे किसी भी Topic के बारे में Post लिख रहे हो कोशिश कीजिये की आप User जो पूरा depth में उस Topic से Related Answer दे ताकि जब भी कोई User उस पोस्ट को पढ़े तो उसके सारे Doubts clear हो जाये. कोशिश करे की आपका कंटेंट 600 Words से अधिक का हो.

अपने पोस्ट को छोटे छोटे Paragraph में लिखने का कोशिश करे, जिससे User को पढ़ने में आसानी हो. Post को हमेशा User के हिसाब से लिखे ना की Google के हिसाब से, क्यूंकि User जितना समय आपके Website पे spend करेगा आपके वेबसाइट का Value बढ़ेगा और Google आपके पोस्ट को First Page पे Rank कर देगा.

Headings : Headings का आपके वेबसाइट के SEO पर काफी impact पड़ता है. Post का Title H1 होता है और बाकि Sub Headings होते है जैसे H2, H3 इत्यादि. इसके साथ आप अपने Headings में एक Focus Keyword का भी इस्तेमाल करे.

Keyword : Article लिखते समय Keyword का Use करे और साथ ही उस Keyword को Bold करे जिससे Search engine या Visitors को पता चले की ये जरुरी Keyword है. जैसे What is SEO in Hindi एक कीवर्ड है.

Website Loading Speed : On Page SEO में कोशिश करे की Website की Loading Speed कम से कम हो, यदि आपके वेबसाइट का Loading Speed ज्यादा होगा तो यूजर किसी और वेबसाइट पर चला जायेगा. जिसका आपके वेबसाइट पर खासा बुरा असर पड़ेगा और Search Engine को ये लगेगा की आपका वेबसाइट Slow है और अच्छा नहीं है. आपके वेबसाइट का Loading Speed जितना कम होगा Google के First Page पर आने के Chance उतना ही ज्यादा होगा.

Website का Loading Speed कम करने के Important Tips –

  • Image के Size को कम से कम रखे।
  • Plugin का use कम करे।
  • Fast web hosting चुने।
  • Fast Loading Themes का use करे।
  • Content Delivery Networks (CDN) का use करें।

Post का URL : Post का URL हमेशा छोटा रखे और Main Keyword को हमेशा अपने Post के URL में use करे, इससे पोस्ट का Google में Rank होने की सम्भावना बढ़ जाता है.

Title Tag : अपने Article का Title Tag इस तरीके से बनाये की जब भी कोई User उसे पढ़े तो फटाफट से Title पर Click कर दे. साथ ही अपने Main Keyword का Title Tag में भी इस्तेमाल करे जिससे Search engine के Web Crawlers को ये जानने में आसानी हो की आपका आर्टिकल किस Topic पर लिखा गया है. जैसे की What Is SEO एक keyword है जो क्रॉलर्स को ये समझने में मदद करता है की ये पोस्ट What is SEO के बारे में लिखे गया है।

Internal Linking : जब भी आप कोई Post लिखते है तो अपने पुराने post के link को अपने नए post में add कर दे इससे आपके सारे पोस्ट एक दूसरे से interlink रहेंगे और visitor आपके दूसरे पोस्ट को भी आसानी से पढ़ सकेंगे,  इससे आपका SEO और भी बेहतर होगा.

Off-Page SEO in Hindi

Off Page SEO का काम ब्लॉग से बाहर का होता है जिसमे हम अपने Website को Promote करते है. आसान शब्दो में कहा जाये तो हम अपने पोस्ट के URL को किसी अच्छे वेबसाइट पर submit करते है जिसे हम Backlink कहते है. Back links भी SEO के नजरिये से बहुत जरुरी है.

Social networking website जैसे Facebook, Quora, Twitter, Google+ पर attractive पेज बनाइये और लोगो को अपने वेबसाइट पर attract कीजिये जिससे की आपके वेबसाइट का Traffic increase होगा.

Off Page SEO कैसे करे

Guest Post : बड़े बड़े website जो famous होते है उनके Blogs पर Guest post submit कीजिये और उस post में अपने वेबसाइट का link add कर दे. इससे उनके website पर आने वाले users आपके भी वेबसाइट पर आएंगे और आपके वेबसाइट को जानेंगे और आपके  website पर Traffic आना शुरू हो जायेगा.

Classified Submission : Free Classified website पर जाकर अपने वेबसाइट का advertisement फ्री में करे.

Blog Commenting : अपने वेबसाइट से रिलेटेड वेबसाइट पर जाये और उनके पोस्ट में कमेंट कर सकते है और वहाँ पर अपने ब्लॉग का लिंक लगा सकते है

Social Media Sites : अपने Website को Social Media Website जैसे Facebook, Twitter पर Promote करे या अपने Blog को Share करे.

Search engine submission : Website को सर्च इंजन में Submit करे , जैसे गूगल ने Link Submit करने के लिए Google Search Console बनाया है

अब आप समझ गए होंगे की SEO क्या है ( What is SEO in Hindi ). यदि आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसे सोशल वेबसाइट पर शेयर करे। यदि आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई समस्या है या आप कोई सुझाव देना चाहते है तो कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते है ।

Follow Me on
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments