WordPress Website loading Speed Kaise Badhaye

आज के इस लेख में हम ये जानेंगे की WordPress Website Loading Speed Kaise Badhaye और SEO के नजरिये से Website Loading Speed क्यों बहुत जरुरी है. एक Slow Website के कारण आपको कितना नुकसान हो सकता है और किन Tools की मदद से Website Speed Test कर सकते है. इस लेख को शुरु से लेकर अंत तक पढ़े और Website Page Speed Hindi से सम्बंधित सारे सवालो के जवाब पाये.

Website Loading Speed क्या है?

Website Loading Speed का मतलब है की जब भी कोई User आपके Website को Open करता है तो आपके website को पूरी तरह से Load होने में कितना समय लग रहा है. ये आपके Website में मौजूद Pages का Average Speed होता है, और Page Speed का मतलब होता है एक विशेष पेज. यहां Website ki Loading Speed और Page Speed दो अलग अलग चीजे है इसलिए इन दोनों में कंफ्यूज ना हो.

वेबसाइट की फ़ास्ट लोडिंग स्पीड क्यों जरुरी है ?

अप्रैल 2010, में Google ने ये घोषणा किया की Website Loading Speed, Google Ranking Algorithm का ही एक हिस्सा है. Website Speed को Ranking Factor बताने के पीछे ये कारण दिया गया की –

  •  Fast Website, Users को खुशी देता और Users वेबसाइट के ऊपर अधिक समय बिताते है.
  • Operating Cost कम लगता है.
  • किसी भी चीज का बिक्री अधिक होता है.

अभी के समय देखा जाये तो Website Loading Speed बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है Traffic और Revenue Generate करने में. हो सकता है की आपके Competitor का Website Fast और आपका Slow Loading Speed Website हो. ऐसी  स्तिथि में आपके वेबसाइट पर आने वाले यूजर आपके Competitor के वेबसाइट पर चले जायेंगे.

SEO के नजरिये से Website Loading Speed बहुत मायने रखता है और Slow Websites को Search Engine हमेशा Penalize या DeRank कर देते है.

एक दिशा निर्देश के अनुसार यदि आपके Website का Loading Speed –

  • Perfect = 1 Second से कम
  • Above Average = 1-3 Second
  • Average = 3-7 Seconds
  • Very Poor = 7 Second से ज़्यादा

एक Study के मुताबिक लगभग 46% user किसी भी वेबसाइट को 2 Second से भी कम समय में load होने की उम्मीद करते है, और लगभग 58% यूजर 3 Second या उससे अधिक समय में load होने Website को छोड़ के चले जाते है.

Website का Loading Speed Slow क्यों होता है ?

किसी भी Website कि Loading Speed Slow होने के पीछे बहुत सारे छोटे बड़े कारण हो सकते है और कई सारे Reasons तो इतने Tecnical होते है की इनको समझना, दिव्य ज्ञान को पाने जैसे होता है. आज मै आपको कुछ Common Reasons के बारे में बताऊंगा जिनकी मदद से आप Website को Fast बना सकते है.

Web Hosting : एक निचली दर्जे की Web Hosting आपके website की Loading Speed को Slow कर सकती है इसलिए Web Hosting खरीदने से पहले उसकी जाँच कर ले.

Page Size : Website का Loading Speed आपके Page Size पर निर्भर करता है, कोशिश यही करे की Page Size कम रहे और वेबसइट में प्रयोग की जाने वाली Images पूरी तरह से Optimize हो.

Plugins and Themes: बेकार की WordPress Plugins और Unoptimize Themes का इस्तेमाल न करे ये आपके Web Hosting को Slow कर देती है.

Website Loading Speed Test Tools

अभी अपने जाना की वेबसाइट की फ़ास्ट लोडिंग स्पीड क्यों जरुरी है आइये जानते है की किन टूल्स की मदद से हम अपने Website Speed Test कर सकते है. इस लेख में हम फ्री टूल्स की बात करेंगे.

Google PageSpeed Insights : ये Google के द्वारा बनाया गया एक बेहतरीन टूल है किसी भी Website की  Loading Speed Test करने लिए. ये टूल मुफ्त है और आप इसकी मदद से वेबसाइट की error भी चेक कर सकते है.

GTmatrix : इस टूल मदद से आप Website की  Loading Speed के साथ साथ Performance Test भी कर सकते है. ये टूल लोडिंग स्पीड से सम्बंधित खामियों को विश्लेषण कर इसे ठीक करने का उपाय बताता है और इसकी मदद से आप दुनिआ के किसी भी Server Location से अपने Website को Test कर सकते है.

Pingdom Tools : ये भी एक अच्छा टूल है Website की  Loading Speed test करने के लिए साथ में आप किसी भी Server Location से अपने वेबसाइट को टेस्ट कर सकते है.

WordPress Website ki Speed Kaise Badhaye

अभी तक अपने जाना की Website की Fast Loading Speed क्यों जरुरी है और Website Loading Speed Slow क्यू होता है. आइये अब जानते है की WordPress Website ki Speed Kaise Badhaye.

1 . Images को Optimize और Compress करे

ज़्यादातर मामलो में देखा जाये तो एक Website के Slow होने की पीछे Images का हाथ होता है. SEO को देखते हुए आप Images को पूरी तरह से हटा भी नहीं सकते. ज़्यादातर नए Users बड़े Size के Images को अपने WebPages में लगा देते है जिसकी वजह से Website का Page Size काफी ज़्यादा हो जाता है और इसकी वजह से Website Loading में समय लगता है

इससे बचने का एक तरीका है की अपने Images को Compress कर दे. Image Compress करने से उसकी Quality लगभग समान ही रहता है लेकिन Size काम हो जाता है. आप Image Compress करने के लिए कुछ Best WordPress Plugins का इस्तेमाल कर सकते है जैसे की WP Smushit, ShortPixel Image Optimizer, Optimole इत्यादि.

2. CDN (Content Delivery Network) का प्रयोग करे

अपने Media Files को Content Delivery Network में Host करना Website का Speed increase करने के लिए अच्छा माना जाता है. ये आपके Media Content को पुरे दुनिआ में मौजूद अपने Servers में Distribute कर देते है.

CDN कैसे काम करता है?

मान लीजिये आपका Website का Server इंडिया में मौजूद है और आपके ज्यादातर user Indian है तो ऐसी स्तिथि में आपका Website Loading Speed Fast होगा. लेकिन यदि कोई User अमेरिका या यूरोप से आता है तो आपका website का Loading Speed slow होगा क्यूंकि आपके Hosting से उस Country का दुरी बहुत ही ज्यादा है. इस समस्या को दूर करने के लिए CDN का इस्तेमाल किया जाता है.

CDN के Servers पूरी दुनिया में बने होते है और जब आप इनका इस्तेमाल करते है तो CDN आपके वेबसाइट का Cache बना कर अपने सारे Servers में distribute कर देता है. जब कोई User किसी और देश से आपके वेबसाइट को visit करता है तो वह CDN Servers के जरिये आपके वेबसाइट को Visit करेगा ना की आपके Main Servers से. इससे आपका वेबसाइट बहुत ही fast load होगा.

क्या CDN का उपयोग करना चाहिए ?

यदि आपके Website में बहुत सारी Images और Heavy files है तो मै आपको यही सलाह दूंगा की आपको CDN का इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आपका Normal Website है और ज्यादा Images नहीं है तो आपको CDN इस्तेमाल करने की कोई जरुरत नहीं है.

आप Cloudflare के Free CDN Service का इस्तेमाल कर सकते है.

3. Responsive और Fast Loading Theme का इस्तेमाल करे

Worpress Themes का भी Website के Loading Speed पर असर देखने को मिलता है. कई Themes तो देखने में अच्छे होते है लेकिन उनकी वजह से आपके Web Hosting पर काफी load पड़ता है और आपका Website Loading Speed थोड़ा धीमा पड़ जाता है. इससे बचने के लिए हमेशा एक अच्छा और Premium Theme का ही इस्तेमाल करे.

आप Premium Themes के लिए ThemeForest, HappyThemes जैसे Websites की मदद ले सकते, इसके अलावा कई ऐसे भी WordPress ke liye best themes (free) है जिन्हे आप इस्तेमाल कर सकते है जैसे की Generate Press, Astra इत्यादि.

4. gzip का इस्तेमाल करे

gzip की मदद से आप अपने Website की Files को Compress कर सकते है जिसकी वजह से Bandwidth बचता है और Website Load Speed बढ़ता है.

gzip आपके website files को zip files में compress कर देता है जो की user के Browser में बहुत तेजी से load  होता है, और बाद में Browser उस file को Unzip कर Contents को आपके show करता है.

5. Remove Unused Plugins and Themes

Plugins और Themes का इस्तेमाल Website को ज्यादा Attractive बनाने के लिए होता है लेकिन यही plugins आपके वेबसाइट को Slow कर सकते है.

कोशिश करे की कम से कम Plugins का इस्तेमाल करे और ऐसे plugins जिनका इस्तेमाल ना हो रहा हो और उसे disable या delete कर दे. इससे आपके hosting का storage बचेगा.

6. CMS Software और Plugins को हमेशा Update करते रहे

CMS Software और Plugins को हमेशा Update करना अच्छा होता है. जितनी भी Companies है जो Software या WordPress Plugins बनाती है वे हर Update में अपने Product की Security और Performance को बढाती है.

कोशिश करे की WordPress और Plugins को हमेशा Updated रखे.

7. DataBase Optimize करे

सारे CMS Platform, Database Servers का इस्तेमाल करते है जिनमे से ज्यादातर SQL Servers, MySQL या MariaDB जैसे Database पर आधारित होते है. WordPress की बात करे तो ये MySQL Database पर आधारित है.

जब भी आप WordPress में नया Content add या delete करते है तो आपका Database धीरे धीरे बड़ा होता जाता है और एक Slow Database आपके Website Loading Speed भी Slow कर देता है. ऐसी स्तिथि में आपको अपने database को optimize करना पड़ेगा.

8. Cache Plugins का प्रयोग करे

WordPress पर आधारित Website के लिए Cache Plugins का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है. ये आपके वेबसाइट को Fast बनता है और साथ में Server Load भी कम करता है.

Cache Plugins आपके Web Page या Website का HTML File बनाता है और उसे Servers पर Save रखता है, जब भी कोई यूजर आपके वेबसाइट को visit करता है तो Plugins के द्वारा बनाया गया HTML File ही दिखाया जाता है.

9. Web Hosting

हमेशा एक अच्छा Web Hosting ख़रीदे और Free Hosting का use ना ही करे तो बेहतर है. यदि आप Blogging के क्षेत्र में नए है और ब्लॉग्गिंग सिख रहे है तो आप Shared Hosting खरीद सकते है. मैंने Web Hosting से सम्बंधित एक लेख लिखा है आप उसे पढ़ सकते है.

10. CSS, HTML और JAVA Script को Minify करे

एक Website बहुत सारे CSS, HTML और JAVA Script Files से मिलकर बना होता है. यदि ये Files अच्छी तरह से Optimize ना हो तो Website की Loading Speed को slow कर देते है. Autoptimize WordPres Plugins की मदद से आप इन Files को आसानी से Minify कर सकते है.

11. Plugins To Improve Website Loading Speed

  • JetPack
  • WP-Optimize
  • Autoptimize
  • WP Super Cache
  • Far Future Expiry Header

Conclusion

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा ये Article “WordPress Website Loading Speed Kaise Badhaye”  अच्छा लगा होगा और आप आसानी से अपने Website Loading Speed Test कर सकते है. आप हमें Comment के माध्यम से अपना Feedback दे सकते है. आप इसे Social Network Sites पर शेयर भी कर सकते है.

Follow Me on
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments